झाबुआ, विजय शर्मा 
गणपती बप्पा मौरया मंगलमूर्ति मौरया के जयकारो से पुरा नगर श्रद्धामय हो गया। जहां नजर घुमाओ वहा भगवान गणेश को अपने संग अपने घर ले जाने के लिये हर कोई उतावला हुआ। विघ्नहर्ता भगवान गणेश की स्थापना को लेकर बच्चो सहित बडो में भी अच्छा खासा उत्साह देखने को मिला। वही ग्रामीण क्षेत्रो में इसका एक अलग सा माहौल देखा जाता है। वही ग्रामीण इलाको से बडो के साथ छोटे छोटे बच्चे भी भगवान गणेश को अपने घर ले जाने के लिये विशेष तैयारियो के साथ आते है।

जिला प्रशासन के निर्देशो के बाद ढोल धमाको पर प्रतिबंध के बावजूद भी नगर सहित ग्रामीण अंचलो में श्रद्धालुओ का जोश दिया। जहां शुक्रवार रात से लगातार बारिश होने के बावजूद भी श्रद्धालुओ के द्वारा भगवान गणेश को अपने साथ अपने घर ले जाने के लिये पुरा जोश दिखाई दिया। वही नगर के हर घर घर पर विघ्नहर्ता विराजित किये गये। ग्रामीण क्षेत्रो में भी गणेश चतुर्थी पर्व का एक अलग ही उत्साह देखने को मिलता है। जहां सतत बारिश ने लोगो को घर से नही निकलने के लिये विवश सा कर दिया लेकिन बावजूद इसके श्रद्धालुओ के द्वारा बारिश में भी भगवान गणेश की मूर्ति को स्थापित करने के लिये दूर दराज गा्रमीण क्षेत्रो से पैदल ही आ गये। जिसमें पुरूष, महिलाओ सहित छोटे छोटे बच्चो में भी बडा उत्साह दिखाई दिया। वही भगवान गणेश की प्रतिमा को अपने हाथो में उठाये गणपत्ति बप्पा मौरया मंगलमूर्ति मौरया के जयकारो को लगाते हुये अपने घरो तक पहुचे।

नगर मे दिखाई दिये भगवान गणेश की विभिन्न प्रतिमाये

नगर में गणेश चतुर्थी पर्व को लेकर बाजारो में कई दुकाने सजी जिसने भगवान गणेश की कई तरह की अलग अलग प्रकार की मुर्तिया बाजारो में बिकने को आई। जिनमे मिट्टी के गणेश की प्रतिमा के साथ ही पीओपी (प्लास्ट ऑफ पेरिस ) की बनी मुर्तिया भी बाजारो में देखने को मिली। वही कई जगाहो पर श्रद्धालुओ के द्वारा मिट्टी की प्रतिमा को भी स्थापित िकिया गया। वही बाजारो में छोटी से लेकर बडी बडी मूर्तिया भी भगवान गणेश की देखने को मिली।

घऱ- घर बिराजे विनायक

10 दिनो तक चलने वाला गणेश जी का त्योहार ईस बार कोरोना काल में ही मनेगा शासन द्वारा भी निर्देश जारी किये गये है कि सभी अपने घरो में ही गणेश कि स्थापना करे एंव सेनेटाईजर मास्क एंव शोशल डिस्टेंनस का पालन कर त्योहार को घर पर ही बनाये बारीश के कारण आज बाजार में भीड काफी कम देखने को मिली।

मिठाईयो की दुकानो पर दिखी भीड
गणेश चतुर्थी पर्व को लेकर लोगो मे एक अलग ही उत्साह एवं आनंद दिखाई देता है। जिसमे लोगो के द्वारा भगवान गणेश की प्रतिमा को 10 दिनो तक अपने घरो में स्थापित किया जाता है। वही उनके भोग के लिये प्रसादी के रूप में लड्डुओ एवं मोदक का चढावा चढाया जाता है जो कि भगवान को अतिप्रीय है। वही नगर की मिठाई दुकाने पर लोगो की भीड दिखना आम बात हो गई। जिसमें लोगो के द्वारा अलग अलग प्रकार की मिठाईयो का चढावा भगवान गणेश को चढाया जाता है। वही विगत 10 दिनो तक श्रद्धालुओ के द्वारा भगवान गणेश की आरती कर उन्हे भोग का प्रसाद चढाया जाता है।