Weather update: पिछले 24 घंटों में झाबुआ जिले में हुई जोरदार बारिश, मौसम मे घुली ठंडक

झाबुआ, विजय शर्मा 

जिले में पिछले 24 घंटों में झमाझम बारिश (rain) ने लोगों के चेहरों पर एक बार फिर से मुस्कान ला दी है। जिले में अच्छी बारिश से फसलों को नया जीवन मिल गया है और फसलें खेतों में लहराने लगी है। इस बारिश के मौसम में हालाकी बारिश देरी से और धीमि गति से प्रारंभ हुई जिसके चलते लोगों को चिंता सताने लगी थी, लेकिन धीमि गति के बावजूद जिले में समय समय पर हो रही बारिश ने फसलों की स्थिति को मजबूत बना दिया है।

वहीं जिले भर में पहाडियों पर हरियाली आच्छादित हो गई है। जिले भर में चारों और हरियाली की छटा दिखाई पड़ने लगी है। नाले बहने लगे है तो नदियों में भी हलचल दिखलाई पडने लगी है, हालांकी अभी तेज बारिश की दरकरार है क्योंकि अभी तक जिले की माही, अनास, पंम्पावती, पदमावती, हथनी, चुडैली, सुनार आदि नदिया उफान पर नहीं आई है। लेकिन इसके बावजूद जिले में मौसम में ठंडक घुल गई है और लोगों को उमस व गर्मी से भी राहत मिल गई है।

मौसम विभाग के अनुसार जिले में इस साल गुरूवार 13 अगस्त तक कुल 489 एम.एम.बारिश ही दर्ज की गई जोकि लगभग 19 इंच के लगभग है जिले में 32 इंच बारिश की आवश्यकता होती है, जोकि अभी लगभग 13 इंच बारिश की औसत और आवश्यकता है। ऐसी उम्मीद है कि धिरे धिरे ही सही लेकिन औसत बारिश का आंकडा जिला छू लेगा। पिछले चौबिस घंटों में जिले में भू अभिलेख कार्यालय से प्राप्त जानकारी अनुसार झाबुआ में 40 एम.एम., रामा में 25.4 एम.एम., थांदला में 62.4 एम.एम., पेटलावद में 3.5 एम.एम., रानापुर में 64 एमएम., मेघनगर में 70 एम.एम.बारिश दर्ज की गई है। जिले में अगले दो तीन दिनों तक अच्छी बारिश की संभावना बनी हुई है।