सांसद गुमान सिंह डामोर ने किया अन्न उत्सव कार्यक्रम का शुभारंभ, हितग्राहियों को बांटी पात्रता पर्ची

झाबुआ, विजय शर्मा। सांसद गुमान सिंह डामोर द्वारा बुधवार को नवीन जिला पंचायत भवन में आयोजित राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 एवं मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना अंतर्गत नवीन हितग्राहियों को पात्रता पर्ची तथा खाद्यान्न वितरण समारोह का मॉ सरस्वती के चित्र पर माल्यापण एवं दीप प्रज्जवलीत कर विधिवत शुभारंभ किया गया।

गुमान सिंह डामोर ने इस समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गरीबों के हितों का बहुत ध्यान रखते हैं। सभी लोग अपना आधार कार्ड आवश्यक रूप से बनवाएं ताकि यह आधार कार्ड पूरे देश में पहचान का काम करेगा। सरकार ने गांव-गांव सड़के, पुलिया, स्कुल भवन, आंगनवाड़ी केन्द्र व स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराइ है। डामोर ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण सप्ताह के आयोजन करने का निर्णय लिया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्म दिवस 17 सितम्बर से यह पखवाडा शुरू किया जा रहा है। इसी दिन से आंगनवाडी केन्द्रों में कुपोषित बच्चों को दुग्ध प्रदाय किया जावेगा। इसके अलावा बहुत सारी योजनाओं का क्रियान्वयन किया जावेगा। गुमान सिंह डामोर ने कहा कि मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के तहत प्रति सदस्य पांच किलो ग्राम खाद्यान्न, एक किलो ग्राम दाल प्रति परिवार निःशुल्क तथा प्रति परिवार एक किलो ग्राम आयोडाईज्ड नमक 1 रूपया की दर से और प्रति परिवार 1.5 लीटर केरोसीन कलेक्टर द्वारा निर्धारित दर पर उपलब्ध कराया जाएगा।

कलेक्टर रोहित सिंह ने इस समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के अंतर्गत नवीन पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित करने के लिये पात्रता पर्ची व खाद्यान्न का वितरण कार्यक्रम रखा गया है। प्रदेश सरकार की यह अनोखी पहल है। इसके अंतर्गत यह प्रयास किया जा रहा है कि जिले में जितने भी पात्र हितग्राही है उन्हें खाद्यान्न मिले, जो व्यक्ति किन्हीं कारणों से पात्रता पर्ची से वंचित हैं, उनको पात्रता पर्ची उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है। जिले में 61 हजार 316 हितग्राहियों को लाभान्वित करने का कार्य किया जावेगा और आज हम 94 प्रतिशत इसमें उपलब्धी हासिल कर चुकें है।

यह अभियान इसलिए भी आवश्यक है कि इस अभियान के दौरान मध्य प्रदेश सरकार की वन नेशन वन राशन कार्ड योजना है। यह योजना चालू की जा रही है। हमारे जिले में काफी लोग काम के लिये गुजरात एवं अन्य जगह जीवकोपार्जन का साधन मिलता है। वहां जाते हैं और उस समय उन्हें कठिनाई जाती है। राशन कार्ड यहां का बना हुआ है। इसलिये उन्हें खाद्यान्न नहीं मिल पाता है। इसलिये भारत सरकार ने वन नेशन वन राशन कार्ड योजना आरम्भ की है। इसका मुख्य उद्देश्य यह है कि कोई भी व्यक्ति व देश के अन्य राज्यों में कहीं भी पलायन करें। कहीं भी काम करें उनको खाद्यान्न से वंचित न रहना पडे। प्रदेश सरकार पूरे प्रदेश में 37 लाख नवीन हितग्राहियों को लाभ देने जा रही है। रोहित सिंह ने कहा कि जिन व्यक्तियों के पास आधार कार्ड नहीं है वह अपना आधार कार्ड बनवालें। भविष्य में आधार कार्ड होने पर ही उन्हें खाद्यान्न उपलब्ध हो सकेगा।

रोहित सिंह ने अगवत कराया कि 17 सितम्बर से गरीब कल्याण सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। 17 सितम्बर को पोषण आहार के अंतर्गत बच्चों को कुपोषण से मुक्त करने का कार्य किया जावेगा। आंगनवाडी के माध्यम से बच्चों को दुध वितरण किया जावेगा। 18 सितम्बर को 33 लाख किसानों को बीमा राशि उज्जैन से मुख्यमंत्री द्वारा सिंगल क्लीक के माध्यम से वितरण किया जावेगा। 19 सितम्बर को वन अधिकार अधिनियम के अंतर्गत पात्र हितग्राहियों को पट्टे वितरीत किये जावेगें। 20 सितम्बर को स्व सहायता समूह को सशक्त बनाने के लिये 150 करोड रूपये प्रति माह महिलाओं को उपलब्ध कराया जाएगा। 21 सितम्बर को आयोजित कार्यक्रम में ग्रामीण क्षेत्र में वेन वन्डर्स को 10 हजार रूपये का ब्याज मुक्त ऋण दिया जावेगा। यह कार्यक्रम ग्रामीण क्षेत्र में हर पंचायत में होगा।

22 सितम्बर को जिले के 59 मेधावी विद्याथियों को लेपटाप के लिये 25-25 हजार रूपये उनके खाते में अंतरित किया जावेगा। हमारा प्रयास होगा की आगामी शिक्षा सत्र में जिले में 590 विद्याथियों को लेपटाप उपलब्ध हो सकें। 23 सितम्बर को प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के हितग्राहियों को किसान क्रेडिट कार्ड वितरण और किसानों को बिना ब्याज पर ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। प्रदेश में सहकारी बैंक ऋण हेतु 800 करोड की राशि प्रदाय किया जावेगा। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष शांति राजेश डामोर ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में अतिथियों द्वारा नवीन हितग्राहियों को पात्रता पर्ची तथा खाद्यान्न का वितरण किया गया।

कार्यक्रम के प्रारम्भ में जिला आपूर्ति अधिकारी मुकुल त्यागी ने कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की। कार्यक्रम में भाजपा जिलाध्यक्ष लक्ष्मणसिंह नायक, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत दिनेश वर्मा, खाद्य विभाग के समस्त कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी हितग्राही तथा पत्रकारगण तथा बडी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे। इस कार्यक्रम में कोविड-19 के नियमों का कठाई से पालन किया गया। कार्यक्रम के अंत में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एम.एल.मालवीय ने आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन हरिश कुण्डल ने किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here