Indore News : अब सरकारी दफ्तरों में बनाया जाएगा झूलाघर, ये है बड़ी वजह

Indore News

Indore News : मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर से हाल ही में एक बड़ी खबर सामने आई है। बताया जा रहा है कि सरकारी महिला कर्मचारियों को दिए जा रहे सवेतनिक मेटरनिटी अवकाश को कम करने के लिए अब सरकारी ऑफिस में झूलाघर बनाए जाने वाले हैं। झूलाघर बनाने के पीछे का मकसद सिर्फ मेटरनिटी लीव को कम करना ही नहीं बल्कि उन्हें अच्छी सुविधा देना भी हो सकता है। अभी सिर्फ इंदौर में इसका प्रयास किया जाने वाला है। अगर ये सफल रहा तो अन्य जिलों में भी ऐसा किया जाएगा। ताकि महिला अपने बच्चों को साथ भी रख सके और वह अपना काम भी अच्छे से कर सके।

Indore News : ये है वजह 

जानकारी के मुताबिक, हर साल सरकारी दफ्तर में कार्य कर रही करीब 2 से 4 महिलाऐं मेटरनिटी लीव पर जाती हैं। इसी वजह से काम पर भी प्रभाव पड़ता है। क्योंकि महिलाऐं करीब 6 महीने की मेटरनिटी लीव पर रहती हैं। ऐसे में जब महिलाऐं अवकाश पर जाती है तो सरकार को भी आर्थिक नुकसान भुगतना पड़ता है। इतना ही नहीं छुट्टी पर कई महिला कर्मचारियों का काम अन्य कर्मचारी को सौंपा जाता है।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।