महाकाल लोक के बाद तैयार हो रहा कैलाश मानसरोवर धाम, 51 फिट ऊंची शिव प्रतिमा होगी स्थापित

महाकाल लोक की तर्ज़ पर भोपाल के कैलाश मानसरोवर धाम (Kailash Mansarovar Dham) को भी भव्य रूप दिया जा रहा है। कैलाश मानसरोवर में महाकाल की तरह ही शिवलोक ,विष्णुलोक और गौलोक बना कर तैयार किया जा रहा है।

Kailash Mansarovar Dham

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। उज्जैन (Ujjain) में महाकाल लोक (Mahakal Lok) के लोकार्पण के बाद से ही प्रदेश के दूसरे मंदिरों के नवीनीकरण को लेकर चर्चाएं तेज हो गई है। दरअसल, महाकाल लोक की तर्ज़ पर भोपाल के कैलाश मानसरोवर धाम (Kailash Mansarovar Dham) को भी भव्य रूप दिया जा रहा है। कैलाश मानसरोवर में महाकाल की तरह ही शिवलोक ,विष्णुलोक और गौलोक बना कर तैयार किया जा रहा है। हालांकि अभी तो सिर्फ शिव लोग का निर्माण मानसरोवर में हो रहा है। लेकिन जल्द ही इसे पूरा बना कर तैयार कर दिया जाएगा।

Must Read : टूट रहा सानिया मिर्जा और शोएब मलिक का 12 साल का रिश्ता! जल्द हो सकता है ऑफिशियली ऐलान

इतना ही नहीं ये भी बताया जा रहा है कि शिवलोक में भारत की पहली 51 फीट की भगवान शिव प्रतिमा लगाई जाएगी। इसका निर्माण लगभग पूरा हो गया है। बस इसको पूरा कर के मंदिर में लगाया जाएगा। इसका निर्माण उड़ीसा के कारीगर द्वारा किया गया है। जानकारी के मुताबिक, शिवलोक में विशाल 11 फीट का शिवलिंग बना कर तैयार किया जा रहा है। खास बात ये है कि इसके अंदर 1008 छोटे शिवलिंग रहेंगे।

कैलाश मानसरोवर में एक भव्य पर्वत का भी निर्माण किया जा रहा है। जिसमें 12 ज्योतिर्लिंग विराजित किए जाएंगे। ये पहाड़ की तरह ही दिखाई देंगे। सबसे खास यहां एक गुफा बनाई जा रही है जो अंदर से बहुत अच्छी होगी। इसके अलावा विशाल नन्दी गेट 21 फीट ऊंचा और 25 फीट लम्बा बनाए जाएगा। यहां से ही शिवलोक में प्रवेश दिया जाएगा। साथ ही गेट के आसपास सुन्दर नाग कन्या का निर्माण किया जाएगा। साथ ही दोनों तरफ डमरू गेट एवं शंख गेट दिए जाएंगे। जल्द ही इस मानसरोवर को बना कर तैयार कर दिया जाएगा।