अब सड़क पर बचाई जान तो मिलेगा सम्मान, साथ में ही इनाम

Katni : सड़क दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल व्यक्ति को कोई अस्पताल या क्रोमा केयर यूनिट तक पहुंचा कर उसकी जान बचाएगा तो उसे न केवल प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया जाएगा बल्कि 5100 रू की नगद राशि भी दी जाएगी।

7TH PAY COMMISSSION

कटनी, अभिषेक दुबे। कटनी (katni) में जिला प्रशासन (district administration) और पुलिस (police) ने एक अभिनव प्रयास शुरू किया है। सड़क दुर्घटना (Road accident) में गंभीर रूप से घायल व्यक्ति को न केवल सम्मानित किया जाएगा बल्कि उसके साथ-साथ उसे इनाम भी दिया जाएगा। पुलिस मुख्यालय (PHQ) के निर्देश के बाद गठित हुई अप्रेजल कमेटी ने यह निर्णय लिया है। सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति की जिंदगी बचाने के लिए हर पल बड़ा महत्वपूर्ण होता है। यदि उसे समय रहते समुचित इलाज मिल जाए तो जान बचाई जा सकती है। डॉक्टरी भाषा में इसे गोल्डन आवर कहते हैं।

आमतौर पर कोई भी व्यक्ति यह सोचकर घायल की मदद नहीं करता कि कहीं कानूनी पचड़े में न पड़ जाए और पुलिस परेशान न करने लगे। लेकिन अब कटनी के प्रशासन ने दुर्घटना में घायल व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाने वाले व्यक्तियों के लिए सम्मान और इनाम योजना शुरू की है। अब यदि सड़क दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल व्यक्ति को कोई अस्पताल या क्रोमा केयर यूनिट तक पहुंचा कर उसकी जान बचाएगा तो उसे न केवल प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया जाएगा बल्कि 5100 रू की नगद राशि भी दी जाएगी।

Read More : भारत में इस समय में आ सकती है कोरोना की तीसरी लहर? जारी हुई चेतावनी

इसके लिए जिला स्तर पर कलेक्टर की अध्यक्षता में अप्रेजल कमेटी का गठन किया गया है। पुलिस द्वारा जान बचाने वाले व्यक्ति का नाम, पूर्ण पता, घटना का विवरण और मोबाइल नंबर दर्ज कर निर्धारित प्रारूप में अंकित होगा और उसकी एक प्रति गुड सेमेरिटन को भी दी जाएगी। इसके साथ ही एक प्रति अप्रेजल कमेटी को भेजी जाएगी जो विचार करने के बाद व्यक्ति को प्रशस्ति पत्र और नकद प्रोत्साहन राशि देकर सम्मानित करेगी।

अप्रेजल कमेटी के अध्यक्ष कलेक्टर होंगे और सदस्य के रूप में एसपी, सीएमओ, आरटीओ, महाप्रबंधक एमपीआरडीसी और पीडब्ल्यूडी के कार्यपालन यंत्री को शामिल किया गया है। प्रशासन को उम्मीद है कि इस योजना के शुरू होने के बाद लोग न केवल घायलों को अस्पताल तक पहुंचाने के लिए प्रेरित होंगे बल्कि बड़ी संख्या में जाने भी बचाई जा सकेंगी।