Katni News : ईसाई प्रेयर के लिए नाबालिगों पर दबाव, बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने किया मिशनरी संस्था का निरीक्षण, दोषियों पर होगी कार्रवाई

Katni News : मध्यप्रदेश के कटनी में बच्चों से जोर-जबरदस्ती कर ईसाई प्रार्थना करवाने का मामला सामने आया है। जिसकी शिकायत बच्चों ने राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष प्रियंक कानूनगो से की थी। शिकायत पर कानूनगो ने कटनी जिले पहुंच जिले के झिंझरी स्थित एक मिशनरी संस्था का औचक निरीक्षण किया और वहा के बच्चों से बात की।

बच्चों ने बताया की लंबे समय से एससी-एसटी के बच्चों को स्कूल में खेल से लेकर पढ़ाई-लिखाई में परेशान करते हुए क्रिश्चिन प्रार्थना करवाने का दबाव डाला जा रहा है। साथ ही प्रियंक कानूनगो को बच्चों के पास से क्रिश्चन धर्म की किताब भी मिली। हिंदू आदिवासी व दलित बच्चों ने उन्हें यह भी बताया की उनसे जबरन क्रिश्चन धर्म की प्रार्थना कराई जाती थी। वही बच्चों को नियमानुसार उनके उपयोग की सामग्री न दिए जाने, उनके निजी दस्तावेजों में छेड़ छाड़ किए जाने एवं उनके कूट रचित दस्तावेज तैयार किए जाने के प्रमाण मिले हैं। जिस पर राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष प्रियंक कानूनगो अपने स्टाप के साथ माधवनगर थाने पहुंच रिपोर्ट दर्ज कराने पहुंचे।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi