कटनी: आकर्षण का केंद्र बने जिले में 33 सखी पोलिंग बूथ, 70 फीसदी से अधिक हुआ मतदान

katni-women-poling-booth-attraction-center-

कटनी। वंदना तिवारी। 

प्रदेश के कटनी जिले में शांतिपूर्ण मतदान संपन्न हुए। दोपहर होने से पहले ही चारों सीटों के अनेक मतदान केन्द्रों में मतदाताओं की लंबी कतारें बनी रहीं। विशेष सुरक्षा व्यवस्था के बीच जिले में शांतिपूर्ण तरीके से मतदान प्रक्रिया संपन्न हो गई और चार सीटों में 55  उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला ईवीएम में कैद कर दिया। जिले में कुल 72.75 प्रतिशत मतभेद ने वोट डाले। मुड़वारा में 72 प्रतिशत, विजयराघवगढ़ में 75 प्रतिशत, बड़वारा में 72 प्रतिशत और बहरीबंद में 71 प्रतिशत मत पड़े। जिले की जिले में लगभग 33 सखी मतदान  केंद्र बनाए गए जहां पर गुबारे से सजाया गया है। 

विजयराघवगढ़ विधानसभा में 5 सखी केंद्र बनाए गए। यहां महिलाओं ने बढ़ चढ़ कर मतदान में भाग लिया। आदर्श मतदान केन्द्र मतदाताओं के बीच आकर्षण का केन्द्र रहे। निर्वाचन आयोग के निर्देश पर विधानसभा निर्वाचन के लिये नवाचार के तहत जिले में 33 ऑल वूमन बूथ थे। ऑल वूमन पोलिंग बूथ पर पीठासीन अधिकारी से लेकर मतदान अधिकारी के रूप में महिला कर्मचारियों की नियुक्ति की गई थी। यहां महिला कर्मियों को आत्मविश्वास और निर्भिकता के साथ चुनाव के जटिल कार्यां को करते देख मतदाता हैरत में थी और यह बात महिलाओं में चर्चा का केन्द्र रही ।

मतदान उत्सव की थीम पर बनाये गए

इन केन्द्रों की आकर्षक सजावट वैवाहिक समारोह जैसा आकर्षण पैदा कर रहे थे। यह केन्द्र ऐसे लोगों को भी अपनी भी ओर खींच रहे थे, जिनके नाम इन मतदान केन्द्र पर नहीं थे। यहां बड़ी संख्या में मतदाताओं ने कतारबद्ध होकर शांतिपूर्ण तरीके से मतदान किया।