डॉग लवर्स के लिए अच्छी खबर: फर्स्ट AC में अपने साथ ले जा सकेंगे Pet, बदल गए नियम

कटनी। वंदना तिवारी। 

डॉग लवर्स के लिए सबसे मुश्किल होता है लंबी दूरियों में अपने पालतू कुत्ते को अपने साथ ले जाना। ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए राहत भरी खबर है। अब आप अपने साथ अपने डॉगी को ले जा सकेंगे। रेलवे के नए नियम के मुताबिक अब फर्स्ट एसी में सफर करने वाले यात्रियों को अपने साथ एक डॉगी ले जाने की छूट मिली है।

शर्त के मुताबिक अब कुत्ते भी ट्रेेन के फस्र्ट क्लास एसी में सफर कर सकते हैैं। शर्त यह है कि इनका वजन 30 किलोग्राम से अधिक होना चाहिए। यदि वजन इससे कम होगा तो गार्ड बोगी में बने श्वान बाक्स में सफर करना होगा। रेलवे ने इस नियम को अनिवार्य कर दिया है।

कुत्ता एसी में सफर करे या गार्ड बोगी में बने श्वान बाक्स में, रेलवे प्रति किलोमीटर के हिसाब से एक समान किराया वसूलेगा। 31 से 40 किलोग्राम तक वजन वाले कुत्तों के लिए 29.53 रुपये प्रति 50 किलोमीटर के हिसाब से किराया चुकाना होगा। प्रथम क्लास एसी में अगर कुत्ता को लेकर सफर करना है तो इसके लिए मालिक को कूपा या केबिन बुक करना होगा। इसी में वह कुत्ता के साथ सफर कर सकता है।

यात्रा के लिए वैक्सीनेशन जरूरी

ट्रेन में सफर करने वाले कुत्ता के लिए यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि उसका वैक्सीनेशन किया गया हो। इसके बिना सफर की इजाजत नहीं मिल सकती। वहीं सफर शुरू करने से पूर्व कागजात के साथ पार्सल कार्यालय में फार्म भरकर जमा करना जरूरी है।

श्वान बाक्स में भोजन की जिम्मेवारी मालिक की

गार्ड बोगी के श्वान बाक्स में यदि कुत्ता को ले जाया जा रहा है तो बीच-बीच में उसके मालिक को उतरकर उसके पास जाना होगा। उसके भोजन और दूध की व्यवस्था सुनिश्चित करनी होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here