खंडवा-बुरहानपुर को जल्द मिलेगा 5 रेक यूरिया, सांसद चौहान ने मुख्यमंत्री और कृषिमंत्री से की चर्चा

खंडवा।सुशील विधानी| किसानों को निमाड़ में यूरिया की दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। अब दस दिन में इससे जल्द निजात मिलने वाली है। खंडवा और बुरहानपुर को पांच रेक यूरिया मिलेगा। इसमें पांच हजार मेट्रिक टन यूरिया खंडवा और दो हजार मेट्रिक टन बुरहानपुर को पहुंचाया जाएगा।

सांसद नंदकुमारसिंह चौहान ने मुख्यमंत्री और कृषि मंत्री के साथ कृषि विभाग के प्रदेशस्तरीय अधिकारियों से बातचीत की। इन्हें बताया गया कि खंडवा और बुरहानपुर में यूरिया की परेशानियों से किसानों को दो-चार होना पड़ रहा है। सभी ने बैठक कर सात हजार मेट्रिक टन यूरिया की अलग-अलग तारीखों में पांच खेप भेजने का निर्णय लिया है। दस दिन में ये सारा खाद खंडवा और बुरहानपुर के रेल डंप सेंटरों पर पहुंच जाएगा। इससे खरीफ की फसल के लिए काफी राहत मिलेगी और यूरिया का संकट पूरी तरह से खत्म हो जाएगा।
श्री चौहान ने बताया कि 16 से 17 जुलाई तक ये खेप आ जाएंगी। इसमें तीन खेप नेशनल फर्टीलाइजर लिमिटेड, एक खेप गुजरात स्टेट फर्टीलाइजर कार्पोरेशन व एक सीएफ सीएल की हैं। हर रेक में 1400 मेट्रिक टन यूरिया होगा जिसमें एक हजार मेट्रिक टन खंडवा में और चार सौ मेट्रिक टन खाद बुरहानपुर में हर खेप से उतारा जाएगा। इस तरह अलग-अलग तारीखों में पांच खेप आएंगी।

भाजपा प्रवक्ता सुनील जैन के मुताबिक, नंदकुमारसिंह चौहान खुद भी किसान हैं। किसानों का दर्द अच्छी तरह जानते हैं। श्री चौहान को पता है कि समय पर खाद न मिलने के कारण किसानों को कौन-कौन सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसीलिए कोरोना काल में भी उन्होंने भोपाल पहुंचकर मुख्यमंत्री व कृषि मंत्री के साथ फर्टीलाइजर से संबंधित बड़े अफसरों से बात की। यह बड़ी खेप लाने में कामयाब भी रहे।

इस बड़ी खेप के दो जिलों में आने से कृषि का राष्ट्रीय उत्पाद खरीफ फसल में बढ़ेगा। इस पर मुख्यमंत्री व सहयोगियों का आभार सांसद नंदकुमारसिंह चौहान, मंत्री विजय शाह, विधायक राम दांगोरे, देवेन्द्र वर्मा, किसान नेता नरेन्द्र सिंह तोमर, कैलाश पाटीदार, पूर्व विधायक मंजू दादू, ज्ञानेश्वर पाटिल, सेवादास पटेल, अरूण सिंह मुन्ना आदि ने भी माना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here