ओंकारेश्वर में होगी एशिया के सबसे बड़े फ्लोटिंग सोलर प्लांट की स्थापना

खंडवा, सुशील विधानी। ओंकारेश्वर बिजली उत्पादन में देश ही नहीं, एशिया का सबसे बड़ा जिला घोषित होने जा रहा है। इंदिरा सागर ओंकारेश्वर परियोजना सिंगाजी ताप परियोजना के बाद अब प्रदेश के पहले फ्लोटिंग सोलर प्लांट की स्थापना तीर्थ नगरी ओंकारेश्वर में होने जा रही है। गर्व का विषय है कि खंडवा का नाम बिजली उत्पादन के क्षेत्र में एक रिकॉर्ड कायम करेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के प्रयासों और सांसद नंदकुमार सिंह चौहान की सक्रियता के चलते हाइड्रो और थर्मल पावर के बाद अब सोलर पैनल में भी खंडवा बिजली उत्पादन के क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है। 2 वर्ष में यह प्लांट शुरू होकर 600 मेगावाट बिजली प्रदान करने लगेगा। जिले में सिंचाई योजना के बाद एक और सौगात प्राप्त हो रही है। इस कार्य के लिए लगभग 300 करोड़ रुपए की स्वीकृति प्राप्त होकर शीघ्र टेंडर प्रक्रिया होगी और कार्य शुरू होकर 2 वर्ष में बिजली उत्पादन शुरू हो जाएगा।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।