कैबिनेट मंत्री का आरोप-श्रेय लेने की होड़ में शिवराज ने किया अधूरे मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन

Cabinet-minister-Vijayalakshmi-accused-Shivraj

खंडवा।सुशील विधानी।

जिले में मेडिकल कॉलेज की सौगात पूर्व सी एम के द्वारा दी गई थी जो कि यह सौगात निमाड़ के लिए एक वरदान साबित हुई थी जिसके उद्घाटन को लेकर मध्य प्रदेश की चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने भाजपा को आड़े हाथों लिया। प्रदेश की चिकित्सा शिक्षा मंत्री विजय लक्ष्मी साधो ने कहा कि श्रेय लेने की होड़ में पिछली शिवराज सिंह सरकार ने मेडिकल कॉलेज का निर्माण कार्य पूरा होने से पहले ही उद्घाटन कर दिया। मंत्री जी ने कहा कि अभी भी कॉलेज परिसर में निर्माण के काम चल रहे हैं जबकि पिछली सरकार के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 6 महीने पहले ही इसका उद्घाटन कर दिया। मंत्री साधौ ने इसे संज्ञान में लिया है। और बताया जा रहा है कि खंडवा मेडिकल कॉलेज की स्टेन के लिए 102 सीटें  थी जिसमें से जानू सीटें ही ली गई और शानू सीटों में से भी 64 सीटों के लिए स्थानांतरण मांगा गया जिससे यह साबित हो रहा है कि मेडिकल स्टूडेंट खंडवा में अपनी पढ़ाई को खंडवा के नए परिसर में करने के लिए तैयार नहीं है जिसका एक यह भी कारण हो सकता है कि परिसर में चल रहे काम से वह यह महसूस कर रहे हैं कि अभी यह पूर्ण रूप से तैयार स्थान नहीं है जहां वह अपनी पढ़ाई को पूर्ण कर पाएंगे तथा इंदौर ,भोपाल के कॉलेजों में  सीटों पर अपना स्थानांतरण कराने के लिए आवेदन कर प्रयासरत हैं।

पिछले दिनों जब विजयलक्ष्मी साधो चिकित्सा शिक्षा एवं संस्कृति मंत्री मध्य प्रदेश शासन का खंडवा में किशोर कुमार के जन्मदिन के मौके पर खंडवा दौरा हुआ तब उनके द्वारा यह कहा गया कि

खंडवा में पिछले साल ही शुरू हुए नवनिर्मित मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 6 सितंबर 2018 को किया था। आज खंडवा प्रवास पर आई प्रदेश की चिकित्सा शिक्षा मंत्री विजय लक्ष्मी साधो ने जब खंडवा के मेडिकल कॉलेज का भ्रमण किया तो उन्हें निर्माण कार्य चलते हुए दिखाई दिए। इस पर उन्होंने संबंधित अधिकारियों से जानकारी ली तो पता चला कि मेडिकल कालेज का निर्माण अभी पूर्ण नहीं हुआ है। इतना सुनते हैं मंत्री जी के कान खड़े हो गए। उन्होंने अफसरों से डिटेल जानकारी मांगी तब पता चला कि इसे न तो पी डब्ल्यू डी(PWD )विभाग को हैंड ओवर किया गया है और ना ही कार्य पूर्णता प्रमाण पत्र मिला है । मंत्री जी अफसरों से पूछा कि जब निर्माण कार्य पूरा हुआ ही नहीं था तो इसका उद्घाटन कैसे हो गया ।

 इनका कहना है।

इस विषय के बारे में कॉलेज के डीन और इस कॉलेज के निर्माण करने वाली एजेंसी पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों से चर्चा की तब डीन ने स्वयं कबूला की कॉलेज में अभी भी निर्माण कार्य जारी है। 

डॉक्टर संजय कुमार, दादू डीन मेडिकल कालेज खंडवा

मेडिकल कॉलेज का निर्माण करने वाली एजेंसी पीडब्ल्यूडी पीआईयू के अधिकारियों का कहना है कि कालेज का उद्घाटन तो पहले ही हो चुका है। उन्होंने बताया कि वह हाल ही में यहां ट्रांसफर होकर आए हैं इसलिए उद्घाटन के बारे में ज्यादा जानकारी उन्हें नहीं है। पीडब्ल्यूडी के अधीक्षण यंत्री ने कहा कि फिलहाल कालेज परिसर में कुछ रिपेयरिंग और मेंटेनेंस के कार्य चल रहे हैं। उन्होंने कार्य पूर्णता प्रमाण पत्र और निर्माण कार्य पूरा होने के बाद हैंड ओवर की प्रक्रिया के बारे में कुछ भी नहीं बताया।

सतीश शर्मा, अधीक्षण यंत्री, पीडब्ल्यूडी पीआईयू


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here