ओंकारेश्वर में दिखेगा आदि शंकराचार्य का बाल स्वरूप, अद्वैत वेदांत के वैश्विक केंद्र के रूप में हो रहा विकास

Omkareshwar

Omkareshwar: मध्यप्रदेश के खंडवा जिले में पड़ने वाला ओंकारेश्वर एक बहुत ही खूबसूरत और प्रसिद्ध पर्यटक स्थल है। यहां 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक ओंकारेश्वर महादेव विराजित हैं, जहां लाखों भक्त अपनी आस्था लेकर पहुंचते हैं। अब इस जगह को अद्वैत वेदांत के वैश्विक केंद्र के रूप में विकसित किया जा रहा है। यहां आने वाले पर्यटकों को देश की सांस्कृतिक एकता के देवदूत कहे जाने वाले आदि शंकराचार्य का जीवन दर्शन करने को मिलेगा।

बन रही एकात्मता की प्रतिमा

ओंकारेश्वर के मांधाता पर्वत क्षेत्र में एकात्म धाम बनाया जा रहा है। यहां पर 108 फीट ऊंची आचार्य शंकर की प्रतिमा एकातमता की प्रतिमा के नाम से बनाई जा रही है, जिसका अनावरण 18 सितंबर को होगा। बहिधातुओं से बनी ये प्रतिमा शंकराचार्य के बाल स्वरूप को दर्शाने वाली है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।