हर यात्री को सुरक्षा देना हमारी प्राथमिकता – रेलवे पुलिस अधीक्षक हितेश चौधरी

Khandwa News : खंडवा रेलवे जंक्शन पर रेलवे पुलिस अधीक्षक हितेंद्र चौधरी ने जनसंवाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि हर यात्री की सुरक्षा देना हमारी पहली प्राथमिकता है, वहीं रेलवे स्टेशन पर अवैध वेंडरों को लेकर मुहिम चलाई जाएगी। अवैध वेंडरों पर अंकुश लगाने के लिए अधिकारियों को निर्देश भी दिए गए हैं साथ ही रेलवे परिसर में बच्चों नशीली वस्तुओं के सेवन और कहां से यह नशीली वस्तु आ रही है उस पर किस प्रकार अंकुश लगाया जाए इसके लिए भी अधिकारियों को निर्देश दिए गए रेलवे अधिकारियों ने भी अपने विचार रखते हुए कहा कि रेलवे परिसर में सीसीटीवी कैमरे से निगरानी अवसर पर प्रकाश व्यवस्था की जाए जो सीसीटीवी कैमरे बंद है उन्हें सुधाकर शुरू किया जाए, ऐसे ठेकेदारों को चिन्हित किया जाए जो अपराधिक गतिविधियों में लिप्त हैं, रेलवे स्टेशन के बाहर पार्किंग व्यवस्था, यात्रियों के लिए ऑटो की व्यवस्था, साथ ही रेलवे स्टेशन परिसर के अंदर बाहर जा रहा अवैध हथियार व मादक पदार्थ उस पर अंकुश लगाया जाए।

हर यात्री को सुरक्षा देना हमारी प्राथमिकता - रेलवे पुलिस अधीक्षक हितेश चौधरी

अधिकारी और पत्रकारों से चर्चा कर रेलवे पुलिस अधीक्षक हितेश चौधरी ने कहा कि रेलवे पुलिस के सहयोग से रेलवे स्टेशन पर विशेष चैकिग अभियान चलाकर यात्रियों के सामान की गहनता से जांच की जानी चाहिए। वहीं ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों को खुद को सुरक्षित रखने के लिए सतर्क रहना चाहिए। बोगी में समान रखने वाले हर यात्री का ध्यान रखे कहीं कोई सामान रख कर ट्रेन से उतर न जाए अगर कोई लावारिस समान दिखाई दे तो स्टेशन पर पुलिस को सूचित करें ताकि अनहोनी को रोका जा सके। इस अवसर पर रेलवे सुरक्षा समिति सदस्य चाइल्डलाइन के सदस्य, सिटी कोतवाली थाना नेपानगर थाना बुरहानपुर जीआरपी, आरपीएफ, आने का स्टाफ मौजूद था।

महिलाओं की सुरक्षा के लिए रेलवे की मुहिम

आगे उन्होंने कहा कि ट्रेन में सफर करने वाली महिलाओं को यात्रा के दौरान किसी भी परेशानी का सामना न करना पड़े इसके लिए भारतीय रेलवे समय-समय पर मुहिम चलाती है जागरूक करती है और संवाद करती है साथ ही लड़कियों/महिलाओं को मानव तस्करी का शिकार होने से बचने के लिए रेलवे पुलिस हमेशा सक्रीय रहती है। किसी महिला यात्री की किसी भी शिकायत पर त्वरित कार्रवाई करेंगी। ट्रेनों में अकेले सफर कर रही महिला यात्रियों की सुरक्षा देना हमारी प्राथमिकता है महिला के साथ सफर कर रहे छोटे बच्चों को दूध, दवाई व अन्य सामान भी टीम द्वारा उपलब्ध करवाया गया है।
खंडवा से सुशील विधाणी की रिपोर्ट


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News