दिव्यांगजनों ने दिया ज्ञापन, समस्याओं के समाधान कराने की उठाई मांग

खंडवा, सुशील विधाणी। अपनी विभिन्न मांगों को लेकर खंडवा में आज जिले के दिव्यांग जनों ने अपनी समस्याओं के समाधान कराने के लिए कलेक्टर कार्यालय में ज्ञापन दिया।
ज्ञापन में लिखा गया कि मध्य प्रदेश विकलांग मंच आपसे अनुरोध करता है कि राष्ट्रीय विकलांग मंच शाखा मध्य प्रदेश विकलांग मंच ( जिला खंडवा ) विकलांगों के द्वारा संचालित संगठन है, जो कि भारत के 10 राज्यों तथा मध्य प्रदेश के 12 जिलों के 48 ब्लाकों में वॉलेंटियर मूवमेंट के साथ कार्य कर रहा है । जिसमें यह मंच विकलांगों के अधिकारों की पैरवी करता है । विकलांगों की समस्याओं को सुनकर शासन स्तर पर पहुंचा कर समस्या का समाधान करता है तथा शिक्षा रोजगार से जोड़ने के लिए विकलांगों को जोड़ता है । विकलांगों की योजना तथा कानून को उन तक पहुंचाने का प्रशिक्षण के माध्यम से प्रयास करता है।

सौंपे गए ज्ञापन में समस्याओं के समाधान की बात कही गई है, जिसमें जिले के सभी दिव्यांग जनों को अलग से खाद्यान्न पर्ची वितरित करने के निर्देश करने की मांग की गई है। वहीं सामाजिक न्याय एवं सांसद निधि से जिले के दिव्यांग जनों को प्राप्त मोटराइज्ड ट्राईसाईकिल रिपेयरिंग का शिविर सामाजिक न्याय विभाग से लगाने के आदेश कर दिव्यांग जनों के समस्या हा हाल करवाने की बात कही गई है। पिछले 6 माह पूर्व सामाजिक न्याय एवं निशक्तजन कल्याण विभाग द्वारा दिव्यांगों को उनके परीक्षण करने के उपरांत उपकरण बांटने के लिए जो शिविर लगाया गया था, शिविर में चिन्हित दिव्यांगों को आज तक कोई उपकरण प्राप्त नहीं हुआ है। शीघ्र अति शीघ्र उपकरण दिलवाने की मांग की गई है। वहीं खंडवा जिले में मध्य प्रदेश विकलांग मंच द्वारा मुख्यमंत्री कन्यादान विवाह अंतर्गत 8 दिव्यांग जोड़ों का विवाह करवाया गया था जिसकी राशि आज तक दिव्यांग जनों को प्राप्त नहीं हुई है इस राशि को भी दिव्यांगों के खाते में जमा करवाने की भी बात कही गई है। सामाजिक न्याय विभाग में रैप निर्माण करना । ऐसी अनेक मांगों को लेकर आज दिव्यांग जनों ने कलेक्टर कार्यालय पहुंचकर ज्ञापन दिया।