गरीब कल्याण सप्ताह और पोषण माह के तहत कार्यक्रम सम्पन्न, प्रमाण पत्र किए गए वितरित

खण्डवा, सुशील विधाणी। इन दिनों गरीब कल्याण सप्ताह एवं पोषण माह आयोजित किया जा रहा है। पोषण अभियान को जन आंदोलन बनाने के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है। इसी क्रम में गुरूवार को कलेक्ट्रेट खण्डवा में आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ पंधाना विधायक राम दांगोरे ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण व द्वीप प्रज्जवलित कर किया। कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष हसीना बाई भाटे, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी रोशन कुमार सिंह, अपर कलेक्टर नंदा भलावे कुशरे सहित विभिन्न अधिकारीगण भी मौजूद थे।

पुस्तक का विमोचन

कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों ने समेकित स्वास्थ्य एवं पोषण कार्य योजना पुस्तक का विमोचन किया गया। इस दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का सीधा प्रसारण भी उपस्थित नागरिकों ने देखा। कार्यक्रम में जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास अंशु बाला मसीह ने उपस्थित अतिथियों का स्वागत पौधा भेंट कर किया। उन्होंने इस अवसर पर पोषण माह के दौरान आयोजित कार्यक्रमों के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी।

मध्यप्रदेश को कुपोषण करने का सीएम का संकल्प

कार्यक्रम में पंधाना विधायक दांगोरे ने संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्यप्रदेश को कुपोषण मुक्त करने का संकल्प लिया है। इसके लिए प्रदेश में अल्पकालीन, मध्यावधि एवं दीर्घकालीन रणनीति बनाई गई है। इसके साथ ही मातृत्व स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ कर मौजूदा मातृमृत्यु दर को घटाने की योजना बनाई गई है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री का संकल्प है कि प्रदेश का कोई भी बच्चा कुपोषित न रहे। उनका नारा है ‘‘स्वस्थ बचपन और सुरक्षित मातृत्व‘‘। इसको पूरा करने में प्रदेश में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी जाएगी। उन्होंने कहा कि सुरजना की फली में पोषक तत्व अधिक होते है तथा इसके बने व्यंजनों का सेवन सभी को करना चाहिए।

इन हितग्राहियों को वितरित किए प्रमाण पत्र

कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों ने लाड़ली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत छात्रवृत्ति की राशि हितग्राहियों को वितरित की गई। जिन हितग्राहियों को छात्रवृत्ति की राशि वितरित की गई, उनमें संजय नगर निवासी भारती, कुण्डलेश्वर वार्ड निवासी सिद्धि, लक्कड़ बाजार निवासी रेवा एवं अक्षरा पटेल, परदेशीपुरा निवासी आलिया, हरीगंज निवासी सुहाना, ब्राहम्मणपुरी निवासी अंशिका, दादाजी वार्ड निवासी निहारिका एवं गणेश तलाई निवासी समीक्षा शामिल है। इसके अलावा लाड़ली लक्ष्मी योजना के ई प्रमाण पत्र नीलाक्षी, निषिधा, वेदिका, गर्वी एवं अस्वीका को वितरित किए गए। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के हितग्राही विनिता, सोनू, अनिता एवं निकिता को भी प्रमाण पत्र प्रदान किए गए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here