खंडवा उपचुनाव में लाल मिर्च दिखाएगी कमाल, कलेक्टर का अभिनव प्रयोग

खंडवा, डेस्क रिपोर्ट। लोकसभा उपचुनाव में दो विधानसभाओं के मतदाताओं को जागरूक करने के लिए कलेक्टर ने अभिनव प्रयोग किया है। खरगोन की कलेक्टर ने निमाड़ की प्रसिद्ध लाल मिर्च (Red chilly) का शुभंकर जारी किया है और इसके माध्यम से अधिक से अधिक लोगों को मतदान करने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

कोरोना गाइडलाइन : अब श्रीराम चल समारोह की भी रहेगी अनुमति, रामलीला भी होगी, लेकिन नियमों का करना होगा पालन

खंडवा लोकसभा उपचुनाव (Khandwa Lok Sabha by-election) में खरगोन जिले के बड़वाह और भीकनगांव विधानसभा क्षेत्र भी आते हैं। खरगौन की कलेक्टर अनुग्रहा पी ने मतदाताओं को जागरूक करने के लिए निमाड़ की प्रसिद्ध लाल मिर्च को माध्यम बनाया है। शुभंकर के रूप में यह लाल मिर्च दोनों विधानसभाओं की हर पोलिंग बूथ सहित शहर और गांव के प्रमुख स्थानों पर लगाई जाएगी और इससे कट आउट, फ्लेक्स और बैनर के माध्यम से लगाकर जन जागरूकता फैलाई जाएगी। कलेक्टर का मानना है कि इसके माध्यम से लोग अधिक से अधिक मतदान करने के लिए प्रेरित होंगे जो स्वस्थ लोकतंत्र के लिए बेहद आवश्यक है।

दरअसल बड़वाह के बेड़ियां में एशिया की दूसरी सबसे बड़ी लाल मिर्च की मंडी लगती है जहां देशभर के व्यापारी खरीदी और बिक्री के लिए आते हैं। यानी निमाड़ क्षेत्र की पहचान ही लाल मिर्च से होती है। कलेक्टर ने इसीलिए इसे शुभंकर बनाया है और दोनों ही विधानसभा क्षेत्रों में इसका प्रचार प्रसार में उपयोग किया जाएगा ताकि अपने क्षेत्र की सुप्रसिद्ध मिर्ची को देखकर मतदाता आकर्षित हो सकें। क्षेत्र में यह प्रयोग पहली बार किया गया है और कलेक्टर का यह मानना है कि हर हाल में लोग अपने क्षेत्र की गौरव को बढ़ाने के लिए इस शुभंकर को देखकर प्रेरित होंगे और अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने आएंगे।