पहला परिणाम: MP में यहां BJP प्रत्याशी ने 2 लाख से ज्यादा वोटों से दर्ज की ऐतिहासिक जीत

khargone-badwani-lok-sabha-election-result-2019

खरगोन।

एमपी की सभी सीटों पर काउंटिंग जारी है, इसी बीच खबर है कि खरगोन लोकसभा सीट पर के परिणाम आ चुके है और बीजेपी प्रत्याशी गजेन्द्र पटेल करीब दो लाख वोटों से विजयी हुए है। उन्होंने कांग्रेस के गोविंद मुजाल्दा को करीब दो लाख सात हजार वोटों से शिकस्त दी है। अभी चुनाव आयोग की ओर से अधिकृत घोषणा होनी बाकी है। फिर भी दोपहर 2 बजे तक ईवीएम में वोट की गिनती में गजेंद्र पटेल को 725858 और कांग्रेस के गोविंद मुजाल्दा को 526194 वोट मिले हैं। इस तरह 22 राउंड के परिणाम में 152441 वोटों से आगे चल रहे हैं।

इससे पहले 2014  के चुनाव में बीजेपी के सुभाष पटेल ने कांग्रेस के रमेश पटेल को करीब तीन लाख वोटों से हराया था।इस बार खरगोन संसदीय सीट पर कुल 77.49 फीसदी वोटिंग दर्ज की गई। पिछले 10 वर्षों से यह सीट आदिवासी के लिए आरक्षित है। इस लोकसभा अंतर्गत खरगोन व बड़वानी जिले की आठ विधानसभाएं शामिल हैं। बड़वानी जिले की बड़वानी, राजपुर, पानसेमल व सेंधवा, जबकि खरगोन जिले की खरगोन, भगवानपुरा, महेश्वर व कसरावद विधानसभा सीट। 2009 में यहां मकनसिंह सोलंकी भाजपा से जीते। इसके बाद 2014 में सुभाष पटेल ने भाजपा सीट को बरकरार रखा। यह लोकसभा 1952 से अस्तित्व में है। खरगोन से कांग्रेस के वैजनाथ महोदय पहले सांसद चुने गए थे।

इस सीट पर जीत हासिल करना चुनौती बना हुआ था।हाल ही में हुए विधानसभा परिणाम ने इस सीट की तस्वीर भी बदलकर रख दी थी। यहां किसानों की नाराजगी और एंटी इंकम्बेंसी की वजह से बीजेपी के खाते में संसदीय क्षेत्र में आने वाले आठ विधानसभा सीटों में एक, 6 कांग्रेस और 1 निर्दलीय के पास है। चुनाव में बीजेपी को 3 सीटों का नुकसान हुआ है। बावजूद इसके पटेल पार्टी और संघ की उम्मीदों पर खरे उतरे और शानदार जीत हासिल की।हालांकि अभी अधिकारिक घोषणा होना बाकी है, लेकिन इसके पहले ही जीत का जश्न शुरु हो गया है।बधाईयों का सिलसिला शुरु हो गया है, चारों तरफ खुशी का माहौल है, मिठाईयां बांटी जा रही है, आतिशबाजी के बीच ढोल बजाए जा रहे है, चारों और मोदी मोदी के नारों की गूंज सुनाई दे रही है।