Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1

MP Board Exam : नकल प्रकरण के मामले में 22 शिक्षकों के विरुद्ध हुई कानूनी कार्रवाई

Khargone News : मध्यप्रदेश के खरगोन जिले में सिरवेल परीक्षा केंद्र पर 10वीं के सामाजिक विज्ञान प्रश्न पत्र में नकल प्रकरण के मामले में कलेक्टर ने 17 शिक्षकों और पांच अतिथि शिक्षकों के निलंबन के आदेश जारी कर दिए हैं। बता दें कि संयुक्त दल ने परीक्षा केन्द्र पर जांच के दौरान कक्षा 10वीं के सामाजिक विज्ञान के पेपर में शिक्षकों को सामूहिक नकल कराते पकड़ा था।

सहायक आयुक्त प्रशांत आर्य ने पूरे मामलें में जानकारी देते हुए बताया कि संयुक्त दल द्वारा परीक्षा केन्द्र सिरवेल पर जांच के दौरान कक्षा 10 वीं के सामाजिक विज्ञान की परीक्षा में परीक्षा केन्द्र एवं उसके आस-पास की गतिविधि संदिग्ध पाई गई थी। जनजाति कार्य विभाग द्वारा जारी प्रेसनोट के माध्यम से बताया कि परीक्षा केन्द्र के पास एक सुनसान मकान में कुल 09 व्यक्ति कक्षा 10 वीं के सामाजिक विज्ञान का पेपर लाकर गाइड के पन्नों को फाड़ रहे थे तथा कार्बन पेपर लगाकर अपनी हेण्ड राईटिंग मे आब्जेक्टिव कुछ लिख रहे थे। इस दौरान व्यक्तियों से किताबें और नकल सामग्री जब्त की गई। दल को देखकर उक्त व्यक्तियों ने नकल सामग्री को छुपाने का प्रयास किया गया किन्तु दल ने इनके पास से समस्त लिखित दस्तावेज परीक्षा का पेपर, फटे हुए उत्तर एवं लिखे हुए ऑब्जेक्टिव कॉपियां, 4 मोबाइल में प्रश्न पत्र एवं अन्य वस्तुएं जब्त की गई।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”