खरगोन में हालात सामान्य- फिर भी कर्फ्यू जारी, लोगों ने घरों में मनाई हनुमान जयंती

खरगोन, डेस्क रिपोर्ट। खरगोन में रविवार को रामनवमी पर हुए दंगों के बाद शहर में लगातार कर्फ्यू जारी है, हालांकि हालातों में सुधार के चलते प्रशासन ने कर्फ्यू में कुछ देर की ढील दी है, जिसके बाद सुबह 10 बजे से 12 बजे तक लोग अपने घर के आसपास स्थित दुकानों में जा सकते है और जरूरी समान खरीद सकते है, वही शनिवार को हनुमान जयंती के मौके पर खरगोन में हनुमान मंदिरों में ताले लगे रहे।

यह भी पढ़ें…. जबलपुर में पिज्जा बॉय को पीटने वाली युवती के खिलाफ आमजन उतरे सड़क पर- की कार्रवाई की मांग

प्रशासन द्वारा दी गई कर्फ्यू में छूट के दौरान सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे के बीच भक्तों ने मंदिर के बाहर से ही हनुमान जी के दर्शन कर पूजन किया। प्रशासन और पुलिस ने शनिवार को हनुमान जयंती के मद्देनजर पहले ही रणनीति तय करते हुए कर्फ्यू में ज्यादा ढील न देने और मंदिरों में धार्मिक कार्यक्रम आयोजित करने की अनुमति नहीं दी, इस दौरान हालांकि मंदिरों के बाहर पुलिस का पहरा रहा। दो घंटे की छूट में लोग मंदिर जरूर पहुंचे लेकिन किसी तरह के धार्मिक आयोजन की अनुमति न होने के चलते भीड़ मंदिरों में नहीं जुट सकी। खरगोन में हालात भले ही अभी सामान्य है लेकिन उसके बावजूद अभी पुलिस और प्रशासन किसी तरह की कोई रिस्क नाह लेना चाहता है और यही कारण है कि कर्फ्यू शहर में जारी है, प्रशासन ने बिना वाहनों के नागरिक आवश्यक सामग्री सब्जी, फल, दूध, किराना सामान और मेडिकल के अलावा इलेक्ट्रिक रिपेयरिंग दुकानें, मिष्ठान और नमकीन की शॉप खोलने की अनुमति दी है। वही दुकानों को छोड़कर अन्य स्थानों पर 5 या 5 से ज्यादा नागरिक एकत्रित नही होंगे। पूरे शहर में पुलिस बल तैनात है इसके साथ ही शहर की पल-पल जानकारी खुद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ले रहे है।

यह भी पढ़ें… चिटफंड कंपनियों की नई चाल

गौरतलब है कि खरगोन में रविवार को रामनवमी की शोभायात्रा के दौरान जमकर पथराव और आगजनी की घटना हुई थी जिसके बाद शहर के कई इलाकों में दंगा भड़क गया जिसकी चपेट में लोगों के मकान, दुकानें और वाहन आ गए थे जिन्हे दंगाइयों ने जला दिया था। हालात बिगड़ने के बाद प्रशासन ने इलाके में कर्फ्यू लगा दिया था, जो अभी भी लगातार जारी है, हनुमान जयंती के मौके पर शहर के बड़े हनुमान मंदिरों में भी आयोजन नहीं हुए, लोगों ने घरों में ही पूजा पाठ किया वही शहरी क्षेत्र में स्थित कुंदा तट स्थित संकटमोचन हनुमान मंदिर, डीआरपी लाइन स्थित हनुमान मंदिर, दाता हनुमान मंदिर, पोस्ट ऑफिस चौराहे स्थित हनुमान मंदिर, मेलडेरेश्वर, रहीमपुरा क्षेत्र में स्थित हनुमान मंदिर, बीटीआई मार्ग स्थित गंज के हनुमान, दामखेड़ा, जैतापुर स्थित चिंताहरण हनुमान मंदिर, ब्रजविहार, गौरीधाम स्थित लोकेश्वर हनुमान मंदिर, तालाब चौक, माली मोहल्ला, पी डब्ल्यू डी कॉलोनी स्थित मंदिरों में हनुमान जन्मोत्सव पर कार्यक्रम नहीं हुए।