MP Tourism : जानें मध्यप्रदेश के इन शहरों के उपनाम, पर्यटकों के बीच है प्रसिद्ध

एमपी टूरिज्म (MP Tourism) के ऐसे कई सारे शहर हैं जिन्हें पर्यटक उनके असली नाम से नहीं बल्कि उपनाम से पुकारना पसंद करते हैं। चलिए जानते हैं उनके बारे में-

MP Tourism : मध्यप्रदेश को भारत का दिल कहा जाता हैं। ये पर्यटकों की पहली पसंद बना हुआ है। दूर-दूर से पर्यटक एमपी टूरिज्म की प्रसिद्ध जगहों का दीदार करने के लिए आते हैं। मध्यप्रदेश में घुमने के लिए कई सारी प्राकृतिक, धार्मिक और ऐतिहासिक धरोहरें मौजूद है जो बेहद प्रसिद्ध और प्राचीन हैं।

इन्हीं के साथ एमपी के कुछ ऐसे शहर हैं जिनके उपनाम भी लोगों के बीच फेमस है। लोग उन शहरों को असली नाम से बुलाने के बजाए उपनाम से बुलाना पसंद करते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे शहरों के उपनाम बताने जा रहे हैं जो देश ही नहीं विदेशों तक फेमस है और लोग आज भी उन्हीं नाम से उन जगहों को जानते हैं और पुकारते हैं। तो चलिए जानते हैं उनके बारे में –

जानें MP Tourism के इन शहरों के उपनाम

भोपाल

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल को आज भी झीलों की नगरी और नवाबों के शहर के नाम से जाना जाता है। आज भी ये नाम पर्यटकों के बीच प्रसिद्ध हैं। बहुत कम लोग भोपाल को उसके असली नाम से पुकारते हैं। यहां कई झीलें मौजूद है जहां भारी संख्या में पर्यटक घूमने जाते हैं।

इंदौर

मध्यप्रदेश का दिल इंदौर शहर आज भी लोगों के बीच मिनी मुंबई, होल्कर सिटी और नमकीन कैपिटल ऑफ़ इंडिया के नाम से मशहूर हैं। आज भी लोग इंदौर को इन्ही नाम से बुलाना पसंद करते हैं। इंदौर नमकीन के लिए प्रसिद्ध हैं। यहां का नमकीन विदेशों तक जाता है। इतना ही नहीं इंदौर को फ़ूड हब के नाम से भी संबोधित किया जाता है।

जबलपुर

एमपी टूरिज्म के जबलपुर को संस्कारधानी के नाम से पुकारा जाता है। इतना ही नहीं इसे मार्बल सिटी के नाम से भी जाना जाता है। भेड़ाघाट में संगमरमर की वादियां है इसलिए इसे मार्बल सिटी कहा जाता है। यहां के नज़ारे देखने लायक है। लोग दूर-दूर से यहां घूमने के लिए आते हैं।

ग्वालियर

एमपी के ग्वालियर शहर को राजाओं का शहर और म्यूजिक सिटी के नाम से जाना जाता है। यहां का इतिहास काफी अलग है। यहां कई किले है जो अपनी संस्कृति और विरासत के लिए प्रसिद्ध हैं।

उज्जैन

उज्जैन शहर को बबब महाकाल की नगरी के नाम से जाना जाता है। दूर-दूर से पर्यटक यहां महाकाल के दर्शन और महाकाल लोक का दीदार करने के लिए आते हैं। ये शहर बेहद प्रसिद्ध हैं।

पंचमढ़ी

पंचमढ़ी को सतपुड़ा की रानी के नाम से जाना जाता है। यहां के नज़ारे देखने लायक है। यहां घूमने के लिए हर साल हजारों पर्यटक आते हैं। यहां एक से बढ़कर एक जगहें मौजूद है।