Ladli Behna Yojana : लाडली बहना योजना में बढ़ेगी 12 लाख बहनें, आयु सीमा घटाकर की कम, जानें डिटेल्स

Updated on -
Ladli Behna Yojana

Ladli Behna Yojana : मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा महिला सशक्तिकरण के लिए लागू की गई मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना को लेकर आए दिन नई नई अपडेट सामने आ रही है। अभी हाल ही में एक बड़ी अपडेट सामने आई है। बताया जा रहा है कि अब लाडली बहन योजना के लिए 12 लाख महिलाओं का और पंजीयन किया जाएगा। इसके लिए आयु सीमा को भी कम कर दिया गया है।

Ladli Behna Yojana : आयु सीमा 23 से कम कर के 21 की जाएगी!

जी हां जहां पहले आयु सीमा 23 वर्ष थी वहीं अब उसे घटाकर 21 वर्ष कर दिया गया है। ऐसे में 12 लाख लाडली बहना और बढ़ जाएंगी। इस योजना में ऐसे परिवार भी शामिल हो सकेंगे जिनके पास ट्रेक्टर है। महिला एवं बाल विकास विभाग योजना के नियम में संशोधन के प्रस्ताव को केबिनेट में पेश किया जाएगा।

आपको बता दे, पहले इस योजना के लिए लाड़ली बहनों की पात्रता आयु 23 से 60 वर्ष निर्धारित की गई थी। लेकिन अब इसे 21 वर्ष कर दिया जाएगा। क्योंकि लगातार सरकार को इस योजना में आयु सीमा 21 वर्ष करने के सुझाव मिल रहे हैं। ऐसे में जल्द ही इसका प्रस्ताव केबिनेट में प्रस्तुत किया जाएगा।

महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों का कहना है कि सीएम की घोषणा के मुताबिक योजना के नियम में संशोधन किया जाएगा। गौरतलब है कि अभी तक प्रदेश में 1 करोड़ से ज्यादा लाड़ली बहनें मौजूद है इनमें से कइयों के खातों में 1 हजार रूपये की राशि भी डाल दी गई है।


About Author

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं।मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News