Ladli Behna Yojana : करोड़ों लाड़ली बहनों के लिए अपडेट, 17वीं किस्त के 1250 रु जारी, गैस सिलेंडर का भी लाभ, अब नवंबर में आएगी अगली किस्त

सीएम मोहन यादव ने शनिवार को 1.29 करोड़ लाड़ली बहनों के खाते में 17वीं किस्त के 1250 रूपए जारी कर दिए है, अब अगली किस्त नवंबर में आएगी।

CM Ladli Behna Yojana  : मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की करोड़ों लाभार्थी बहनों के लिए खुशखबरी है। सीएम मोहन यादव दमोह के ग्राम सिंग्रामपुर से 1.29 करोड़ लाड़ली बहनों के खाते में 17वीं किस्त के 1250 रूपये जारी कर दिए है। इस दौरान सीएम ने लाड़ली बहना योजना, सामाजिक सुरक्षा पेंशन और प्रधानमंत्री उज्जवला गैस योजना में हितग्राहियों के खाते में1934 करोड़ 71 लाख राशि अंतरित की गई है।अब अगली किस्त नवंबर में आएगी।

24 लाख से अधिक बहनों को गैस सिलेंडर की अनुदान राशि के लिए 28 करोड़ अंतरित
की गई है। इस मौके पर सीएम मोहन यादव ने कहा कि वर्ष 2024-25 में लाड़ली बहना योजना में 18 हजार 984 करोड़ रुपये का प्रावधान रखा गया है। मुझे यह जानकर खुशी हुई कि सिर्फ दमोह जिले में ही ढाई लाख लाड़ली बहनों को योजना का लाभ मिल रहा है। बता दे कि राज्य शासन द्वारा 24 लाख से अधिक लाड़ली बहनों को 450 रूपये में रसोई गैस का सिलेंडर हो रहा है। जुलाई 2023 से मई 2024 तक 2 करोड़ 57 लाख 56 000 गैस सिलेंडर (रिफिल) के लिए 632 करोड़ 16 लाख का अनुदान बहनों के खाते में जमा कराया गया है।

अब November मेें आएगी अगली किस्त

सीएम मोहन यादव ने शनिवार को 1.29 करोड़ लाड़ली बहनों के खाते में 17वीं किस्त के 1250 रूपए जारी कर दिए है, अब अगली किस्त नवंबर में आएगी।आमतौर पर हर महीने की 10 तारीख को योजना की किस्त जारी की जाती है लेकिन इस बार नवरात्रि दशहरे को देखते हुए समय से पहले 5 अक्टूबर को किस्त जारी की गई है। हालांकि सीएम खुद कह चुके है कि हर महीने की 10 तारीख को बहनों के बैंक खाते में राशि जमा हो जाएगी और यदि छुट्टी अथवा अन्य किसी कारण से ऐसा संभव नहीं हुआ तो पहले जमा हो जाएगी। संभावना जताई जा रही है कि दिवाली और भाई दूज को देखते हुए अगली किस्त भी समय से पहले जारी की जा सकती है, हालांकि अभी तक कोई अपडेट या अधिकारिक बयान सामने नहीं आया है।

मई 2023 में शुरू हुई थी Ladli Behna Yojana

  • लाड़ली बहना योजना पिछली शिवराज सिंह चौहान सरकार द्वारा मई 2023 में शुरू की गई थी।
  • इसमें 21 से 60 वर्ष की विवाहित महिलाओं को 1000 रुपए देने का फैसला किया गया था और फिर इसकी पहली किस्त 10 जून को जारी की गई थी।
  • इसके बाद रक्षाबंधन 2023 पर राशि को बढ़ाकर 1250 रुपए कर दिया गया था।
  • अब इस योजना के तहत 1250 रुपए महीना के हिसाब से महिलाओं को सालाना 15,000 रुपये मिलते हैं।

किसे मिलता है लाड़ली बहना योजना का लाभ

  • इस योजना में 1 जनवरी 1963 के बाद लेकिन 1 जनवरी 2000 तक जन्मी मध्यप्रदेश की स्थानीय निवासी समस्त विवाहित महिलाएं (विधवा, तलाकशुदा एवं परित्यक्ता समेत) वर्ष 2023 में आवेदन के लिए पात्र मानी जाती है।
  • महिलाएं, खुद या उनके परिवार में कोई टैक्सपेयर नहीं होना चाहिए ।परिवार की सालाना आय 2.5 लाख रुपये होना चाहिए।
  • अगर संयुक्त परिवार है तो 5 एकड़ से ज्यादा जमीन न हो, परिवार में कोई भी व्यक्ति सरकारी नौकरी न करता हो।घर पर ट्रैक्टर, चारपहिया वाहन न हो।
  • यदि कोई महिला 60 वर्ष से कम उम्र की है और किसी अन्य सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत पहले से ही प्रति माह 1250 रुपये से कम प्राप्त कर रही है, तो उस महिला को भी 1250 रुपये तक की राशि दी जाएगी।
  • विवाहित महिलाओं में विधवा, और तलाकशुदा महिलाएं भी शामिल हैं। जिस साल आवेदन किया जाए, उस साल 1 जनवरी को आवेदक की उम्र 21 वर्ष पूरी हो चुकी होनी चाहिए और अधिकतम उम्र 60 वर्ष से कम होनी चाहिए।

कैसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम

  • लाड़ली बहना की आधिकारिक वेबसाइट https://cmladlibahna.mp.gov.in/ पर जाएं।
  • वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर “आवेदन एवं भुगतान की स्थिति” वाले विकल्प पर
    क्लिक करें।
  • दूसरे पृष्ठ पर पहुंचने के बाद, अपना आवेदन नंबर या सदस्य समग्र क्रमांक दर्ज करें।
  • कैप्चा कोड सबमिट करने के बाद, मोबाइल पर एक ओटीपी भेजा जाएगा।
  • मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें और वेरिफाई करें।
  • ओटीपी वेरिफाई करने के बाद “सर्च” विकल्प पर क्लिक करें और आपका भुगतान स्थिति खुल जाएगी।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News