Ladli Behna Yojana : अबतक 1 करोड़ 29 लाख बहनों के खाते में 9455 करोड़ राशि ट्रांसफर, अब जुलाई में आएगी अगली किस्त, क्या बढ़ेगी राशि? जानें अपडेट

लाड़ली बहना योजना के नियम के तहत, हर महीने की 10 तारीख को करोड़ों बहनों के खाते में 1250 रुपए भेजे जाते है, लेकिन बीते कई महीनों से किस्त समय से पहले जारी की जा रही है। हाल ही में 13वीं किस्त की राशि भी लोकसभा चुनाव की आचार संहिता हटते ही समय से पहले 7 जून को भेजी गई थी।

Pooja Khodani
Published on -

Chief Minister Ladli Behna Yojana : मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में आज सीएम डॉ. मोहन यादव ने अपनी सरकार का 180 दिन का रिपोर्ट कार्ड पेश किया है, इसमें उन्होंने मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना का भी जिक्र किया है और बताया कि 1 करोड़ 29 लाख बहनों के खाते में अब तक 9455 करोड रुपए भेजे जा चुके है। साथ ही उन्होंने कहा कि कोई योजना बंद नहीं होगी। बता दे कि हाल ही में 1.29 करोड़ लाभार्थी बहनों के खाते में 13वीं किस्त के 1250 रु भेजे गए है और अब अगली किस्त जुलाई में जारी की जाएगी।

बंद नहीं होगी कोई भी योजना

आज पत्रकारों से चर्चा करते हुए डॉ मोहन यादव ने कहा कि जैसा की हमने पहले कहा था कि कोई योजना बंद नहीं होगी और सभी योजनाओं को सरकार जारी रखेगी। लाड़ली बहना योजना के बारे में भी हमने अपना वचन निभाया । लगातार बहनों के खाते में राशि भेजी जा रही है। अबतक 1.29 करोड़ बहनों के खाते में 9455 करोड़ की राशि जारी की गई। LPG के लिए भी लाडली बहनों को 118 करोड़ की राशि भेजी जा चुकी है।सीएम के इस बयान से उन अटकलों पर विराम लग गया है, जिसमें कहा जा रहा था कि लोकसभा चुनाव के बाद लाड़ली बहना योजना बंद हो जाएगी।

अब जुलाई में आएगी अगली किस्त

लाड़ली बहना योजना के नियम के तहत, हर महीने की 10 तारीख को करोड़ों बहनों के खाते में 1250 रुपए भेजे जाते है, लेकिन बीते कई महीनों से किस्त समय से पहले जारी की जा रही है। हाल ही में 13वीं किस्त की राशि भी लोकसभा चुनाव की आचार संहिता हटते ही समय से पहले 7 जून को भेज दी गई है। इससे पहले 10वीं 11वीं और 12वीं किस्त भी समय से पहले खातों में भेजी गई थी। अब अगली किस्त 10 जुलाई को जारी की जाएगी।जुलाई में राशि तय समय पर आएगी या फिर समय से पहले, इसके लिए फिलहाल इंतजार करना पड़ेगा।

क्या मानसून सत्र में बढ़ेगी लाड़ली बहनों की राशि?

लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद अब सबकी निगाहें लाड़ली बहना योजना पर टिकी हुई है। खबर है कि जल्द सीएम मोहन यादव योजना का रिव्यू करने वाले है। कयास लगाए जा रहे है कि इसमें किस्त बढ़ाने या फिर बचे नामों को योजना में शामिल करने पर विचार किया जा सकता है। चुंकी बीते दिनों लोकसभा चुनाव के दौरान एक सभा को संबोधित करने सीएम ने कहा था कि चुनाव खत्म होने के बाद योजना में छूटे लोगों के नाम जोड़े जाएंगे। हर महीने की 10 तारीख को बहनों के बैंक खाते में राशि जमा हो जाएगी और यदि छुट्टी अथवा अन्य किसी कारण से ऐसा संभव नहीं हुआ तो पहले जमा हो जाएगी।सरकार ने घोषणा की थी कि यह राशि धीरे-धीरे बढ़ा कर ₹3000 की जाएगी, इस वादे को भी पूरा किया जाएगा।

जानिए लाड़ली बहना योजना के बारें में सबकुछ

  • लाड़ली बहना योजना पिछली शिवराज सिंह चौहान सरकार द्वारा मई 2023 में शुरू की गई थी।
  • इसमें 21 से 60 वर्ष की विवाहित महिलाओं को 1000 रुपए देने का फैसला किया गया था और फिर इसकी पहली किस्त 10 जून को जारी की गई थी।
  • रक्षाबंधन 2023 पर राशि को बढ़ाकर 1250 रुपए कर दिया गया था।
  • अब इस योजना के तहत 1250 रुपए महीना के हिसाब से महिलाओं को सालाना 15,000 रुपये मिलते हैं।
  • इस योजना में 1 जनवरी 1963 के बाद लेकिन 1 जनवरी 2000 तक जन्मी मध्यप्रदेश की स्थानीय निवासी समस्त विवाहित महिलाएं (विधवा, तलाकशुदा एवं परित्यक्ता समेत) वर्ष 2023 में आवेदन के लिए पात्र मानी जाती है।
  • महिलाएं, खुद या उनके परिवार में कोई टैक्सपेयर नहीं होना चाहिए ।परिवार की सालाना आय 2.5 लाख रुपये होना चाहिए।
  • अगर संयुक्त परिवार है तो 5 एकड़ से ज्यादा जमीन न हो, परिवार में कोई भी व्यक्ति सरकारी नौकरी न करता हो।घर पर ट्रैक्टर, चारपहिया वाहन न हो।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News