Lok Sabha Election 2024: मध्यप्रदेश की दमोह सीट पर किसकी होगी जीत? तय करेगा जातिगत समीकरण, जानें इस सीट का 2024 गणित

Lok Sabha Election 2024: जल्द ही देश में लोकसभा चुनाव होना हैं। वहीं इसके लिए सभी राजनीतिक पार्टियों द्वारा जमकर तैयारी की जा रही हैं। इसी कड़ी में आज हम मध्यप्रदेश की दमोह लोकसभा सीट की बात करने वाले हैं।

Lok Sabha Election 2024: देश में लोकसभा चुनाव को लेकर सभी में उत्साह देखा जा रहा हैं। दरअसल हमारे देश में चुनाव को त्यौहार की तरह ही लिया जाता हैं ऐसे में देश में लोकसभा चुनाव से पहले त्योहारों जैसी तैयारी की जा रही हैं। हर तरफ देश में लोकसभा चुनाव की चर्चा की जा रही हैं। दरअसल इस बार बीजेपी के सामने विपक्ष का इंडिया गठबंधन किस प्रकार दिखाई देगा इसका इंतजार देश के आम लोगों द्वारा भी किया जा रहा हैं। वहीं आज इसी कड़ी में हम मध्य प्रदेश की दमोह सीट की चर्चा करने वाले हैं। तो चलिए समझते हैं दमोह में किस प्रकार इस बार कड़ा मुकाबला देखने को मिलेगा।

1989 से दमोह पर बीजेपी का कब्जा:

दरअसल ,लोकसभा चुनाव 2019 की बात की जाए तो मध्यप्रदेश की 29 लोकसभा सीटों में से 28 पर बीजेपी ने जीत दर्ज की थी। बता दें कि दमोह लोकसभा सीट जातिगत समीकरणों के लिहाज से सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण सीट मानी जाती है। दरअसल बीजेपी 1989 से दमोह में लगातार विजय पा रही है। ऐसे में एक बार फिर इस सीट पर कड़ा मुकाबला हो सकता हैं। मध्यप्रदेश की दमोह लोकसभा सीट बीजेपी के लिए सबसे सेफ सीट बन चुकी है। ऐसे में कांग्रेस के लिए यह सीट पर विजय पाना इतना आसान नहीं होगा।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।