मध्यप्रदेश नगरीय निकाय चुनाव : दो चरणों में होगा चुनाव, 1 जनवरी 2020 की मतदाता सूची बनेगी आधार

मध्यप्रदेश में नगरीय निकायों का चुनाव (MP Local Body Elections) दो चरणों में संपन्न होगा। जिसके लिए कोरोना महामारी को देखते हुए सरकार से फीडबैक लिया जा रहा है। वहीं चुनाव कार्यक्रम को अंतिम रूप देने का काम किया जा रहा है।

नगरीय निकाय चुनाव

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश में नगरीय निकायों का चुनाव (MP Local Body Elections) होना है, जिसके लिए प्रदेश में तैयारियां शुरू हो गई है। वर्तमान समय में बढ़ते कोरोना महामारी के खतरे को देखते हुए राज्य निर्वाचन आयोग (State election commission) सरकार से परामर्श ले रहा है। जिसके अनुसार नगरीय निकायों के चुनाव (MP Local Body Elections) की तारीख के लिए अंतिम चर्चा की जा रही है। बता दें कि मध्यप्रदेश में नगरीय निकायों का चुनाव दो चरणों में संपन्न होगा।

1 जनवरी 2020 की मतदाता सूची के आधार पर होगी चुनाव

प्रदेश में लगातार कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। ऐसे समय में नगरीय निकायों के चुनाव से पहले संक्रमण से बचने के उपायों को देखना आवश्यक है। जानकारी के अनुसार, कोरोना गाइडलाइन (Corona Guideline) का पालन करते हुए 1 जनवरी 2020 की मतदाता सूची (1 January 2020 voter list) के हिसाब से ही चुनाव आयोजित की जाएगी। जिसके लिए इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (Electronic voting machine), वोटिंग लिस्ट (Voting list), मतदान केंद्र (Polling Booth) और सुरक्षा की दृष्टि से आयोग ने अन्य इंतजाम पूरा कर लिया है।

जल्द शुरू हो सकती है नामांकन प्रक्रिया

मिली जानकारी के अनुसार नामांकन की प्रक्रिया (Nomination process) चुनाव की अधिसूचना (Election notification) जारी करके इसी महीने से शुरू कर दी जाएगी। वहीं जिन जिलों में निकायों की संख्या कम है, वहां चुनाव एक ही चरण में संपन्न कराए जाएंगे। लेकिन बड़े नगर निगम वाले जिलों में नगरीय निकायों का चुनाव दो चरणों में ही होगा। चुनाव के दौरान कोरोना गाइडलाइन का पूर्ण तरीके से पालन कराया जाएगा। जहां मतदान केंद्रों में बिना मास्क के किसी को भी आने की इजाजत नहीं मिलेगी।

कोरोना गाइडलाइन का पालन करना अनिवार्य

नगरीय निकाय चुनाव के दौरान सभी को कोरोना गाइडलाइन का आवश्यक रूप से पालन करना है। इस दौरान मतदानकर्मियों को भी फेस शील्ड लगाना अनिवार्य रहेगा। साथ ही कोरोना संक्रमण (Corona virus) से बचाव के लिए अन्य चीजें उन्हें चुनाव आयोग द्वारा दी जाएगी। इन सभी व्यवस्थाओं को सुचारू रूप से करने के लिए जिला प्रशासन को निर्देश दिए गए है।

आनलाइन दाखिल होगा नामांकन

आयोग के सचिव दुर्गविजय सिंह ने कहा कि नगरीय निकाय की चुनाव की लगभग सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। लेकिन कोरोना महामारी को देखते हुए इसके तारीख को अंतिम रूप देने के लिए मंथन जारी है। मध्यप्रदेश में नगरीय निकाय का चुनाव 1 जनवरी 2020 की मतदाता सूची के अनुसार कराया जाएगा। जिसके लिए जल्द ही अधिसूचना जारी की जाएगी। वहीं इन सभी प्रक्रियाओं के संपन्न होने के बाद नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी। बता दें कि नामांकन दाखिल आनलाइन माध्यम से किया जाएगा, जिसका प्रिंट निर्वाचन अधिकारी के पास में जमा करना अनिवार्य रहेगा।