बड़ी कार्रवाई : पांच फैक्ट्रियों पर छापे, एक पर NSA की कार्रवाई के निर्देश

ग्वालियर, अतुल सक्सेना। एंटी माफिया (Anti mafia) एवं मिलावट से मुक्ति अभियान ( Milavat se Mukti Abhiyan)के तहत जिला प्रशासन (District administration)  ने बुधवार को शहर में बड़ी कार्रवाई की है। कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह (Collector Kaushalendra Vikram Singh) के निर्देश पर गई खाद्य सुरक्षा विभाग (Food safety department) की टीमों ने पाँच फैक्ट्रियों पर एक साथ छापामार कार्रवाई की। कलेक्टर श्री सिंह ने भी मौके पर पहुँचकर इस कार्रवाई का जायजा लिया। उन्होंने अखाद्य एवं अमानक पदार्थों की बिक्री कर लोगों के जीवन से खिलवाड़ कर रहे गिरवाई नाका स्थित मैसर्स हिमानी शिवानी कैटल फीड्स के संचालक के खिलाफ एनएसए (राष्ट्रीय सुरक्षा कानून) के तहत कार्रवाई प्रस्तावित करने के निर्देश गिरवाई थाना प्रभारी को दिए। कलेक्टर ने छापामार कार्रवाई को अंजाम देने वाली सभी टीमों के प्रभारियों को निर्देश दिए कि जिन-जिन फैक्ट्रियों में अनियमिततायें मिली हैं उनके खिलाफ खाद्य सुरक्षा अधिनियम सहित अन्य कानूनी प्रावधानों के तहत कठोर कार्रवाई की जाए। साथ ही नमूनों की जाँच राज्य खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला से कराएँ।

बुधवार को कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के निर्देश पर गई टीमों ने गिरवाई नाका स्थित हिमानी शिवानी कैटल फीड्स (तिल फैक्ट्री) पर छापामार कार्रवाई की। इस फैक्ट्री में अखाद्य तेलों व पशु आहार के निर्माण संबंधी अनुमति है। मगर फैक्ट्री संचालक द्वारा मनुष्यों के लिये अखाद्य घोषित पदार्थों को बेचने की अनियमिततायें प्रारंभिक जाँच में सामने आई हैं। इस फैक्ट्री मालिक के खिलाफ राज्य खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत प्रकरण दर्ज करने के साथ-साथ एनएसए की कार्रवाई भी की जा रही है।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....