मारुति ईको वैन के साइलेंसर पर रहती थी चोरों की नजर, ये है इसकी बड़ी वजह

मारुति ईको वैन के साइलेंसर (Maruti Eco Van Silencer) में कैटेलिटिक कन्वर्टर होता है।  यह प्लेटिनम (Platinum), पैलेडियम और रेडियम से मिलकर बनता है इसे प्लेटिनम ग्रुप ऑफ़ मैटल कहते हैं।  प्लेटिनम (Platinum) के कारण बाजार में इसकी कीमत अधिक मिलती है

ग्वालियर, अतुल सक्सेना।  ग्वालियर पुलिस (Gwalior Police) ने एक ऐसा चोर गिरोह पकड़ा है जिसकी नजर एक विशेष प्रकाश के साइलेंसर (Silencer) वाली गाड़ी पर रहती थी। गिरोह के लोग मौका मिलते ही साइलेंसर (Silencer) को चोरी कर लेते थे और कबाड़ी को बेच देते थे। पूछ्ताछ में पता चला है कि जिस साइलेंसर (Silencer) की उन्हें तलाश रहती है उसमें कीमती धातु प्लेटिनम (Platinum) लगा होता है जो बहुत महंगा बिकता है। पुलिस ने गिरोह के चार सदस्यों को पकड़ा है , पुलिस को आशंका है कि गिरोह में 10 से 12 लोग हो सकते हैं। चोरों से पूछताछ में एक कबाड़ी का नाम मालूम चला है जिसे ये साइलेंसर (Silencer) बेचते थे।

चोर आमतौर पर दो पहिया या चार पहिया गाडी चोरी करते हैं लेकिन ग्वालियर पुलिस के हाथ एक ऐसा गिरोह आया  है जो गाड़ी नहीं चुराता बल्कि उसका साइलेंसर (Silencer) चोरी करता है और कबाड़ी को बेच देता है। पुलिस को सूचना मिल रही थी पिछले कुछ दिनों से एक गैंग उनके थाना क्षेत्र में सक्रिय है और गाड़ियों के पार्ट्स चोरी करता है।  थाना क्षेत्र के शिंदे की छावनी , कमलसिंह बाग़ , नौगजा रोड के लोगों ने शिकायत की कि उनकी मारुति  ईको वैन का साइलेंसर (Maruti Eco Van Silencer) कोई चोरी कर रहा है।

ये भी पढ़ें – Gold Silver Rate : तेजी के साथ शुरू हुआ कारोबार, जानें आज के रेट

एक ही मॉडल की गाड़ी के साइलेंसर (Silencer) चोरी होने की घटनाओं से पुलिस आश्चर्य में पड़ गई फिर उसने निगरानी शुरू की।  उन क्षेत्रों के सीसीटीवी फुटेज खंगाले जहाँ चोरी की वारदात हुई।  पुलिस को एक जगह सीसीटीवी में एक चोर का चेहरा दिखाई दिया पुलिस ने पहले उस चोर को उठाया फिर उसकी मदद से उसके तीन और साथियों को पकड़ लिया।

मारुति ईको वैन के साइलेंसर पर रहती थी चोरों की नजर, ये है इसकी बड़ी वजह

ये भी पढ़ें – MP Weather Alert: मप्र के 3 दर्जन से ज्यादा जिलों में बारिश की संभावना, ओलावृष्टि के भी आसार

इंदरगंज पुलिस थाने के टी आई शैलेंद्र भार्गव ने बताया कि पुलिस ने जब चोरों से पूछताछ की और केवल मारुति ईको वैन के ही साइलेंसर (Maruti Eco Van Silencer) चोरी करने के बारे में पूछा तो एक नई बात सामने निकलकर आई।  चोरों ने बताया कि मारुति ईको वैन के साइलेंसर (Maruti Eco Van Silencer) में प्लेटिनम (Platinum) होता है इसलिए वे इसे चुराकर एक कबाड़ी को बेच देते थे। पुलिस अब उस कबाड़ी की तलाश कर रही है।

 ये भी पढ़ें – सनी देओल के फैन ने अपने ऑटो रिक्शा को दिया ये रूप, बॉबी देओल ने की तारीफ

उधर जानकारों के मुताबिक मारुति ईको वैन के साइलेंसर (Maruti Eco Van Silencer) में कैटेलिटिक कन्वर्टर होता है।  यह प्लेटिनम (Platinum), पैलेडियम और रेडियम से मिलकर बनता है इसे प्लेटिनम ग्रुप ऑफ़ मैटल कहते हैं।  प्लेटिनम (Platinum) के कारण बाजार में इसकी कीमत अधिक मिलती है।  बताया जाता है कि नए साइलेंसर की कीमत 60 हजार के आसपास होती है और पुराना साइलेंसर इसकी आधी कीमत पर बिक जाता है। पुलिस चोरों से कड़ी पूछताछ कर रही है।  पुलिस ने अंदेशा जताया है कि गिरोह में 10 से 12 लोग हो सकते हैं।