2023 के इस महीने से इंदौर में दौड़ने लगेगी Metro Train, सिर्फ 40 फीसदी काम बाकि

Avatar
Published on -
indore metro project

Indore Metro Train : इंदौर में मेट्रो का काम जोरों शोरों से किया जा रहा है। क्योंकि किसी भी हाल में मेट्रो का ट्रायल अगस्त में शुरू कर दिया जाएगा। इसको लेकर समीक्षा बैठक में सभी अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। उम्मीद लगाई जा रही है कि अगस्त महीने में मेट्रो का ट्रायल शुरू हो जाएगा। ऐसे में आने वाले 6 महीनों के अंदर इंदौर की सड़कों पर मेट्रो दौड़ती हुई नजर आएगी।

जानकारी के मुताबिक, शनिवार के दिन मेट्रो रेल की प्रगति को लेकर एक बैठक के साथ निरीक्षण का आयोजन किया गया। जिसमें कई अधिकारी भी मौजूद रहे। सभी को मेट्रो की तैयारी को लेकर कई निर्देश दिए गए हैं। वही मेट्रो प्रोजेक्ट के प्रबंध संचालक मनीष सिंह और सांसद शंकर लालवानी ने तैयारियों का निरीक्षण किया। इस दौरान मेट्रो रेल से जुड़े अधिकारियों ने उन्हें सभी जानकारियां देते हुए तैयारियों को लेकर अवगत करवाया।

Metro Train को लेकर बोले सांसद शंकर लालवानी –

जिसके बाद बैठक में सांसद शंकर लालवानी द्वारा बताया गया कि सीएम की मंशा के मुताबिक सितंबर 2023 तक मेट्रो रन की स्थिति में आ जाएगी। इसका काम काफी तेजी से चल रहा है। भारतीय प्रवासी सम्मेलन और इन्वेस्टर सम्मिट को देखते हुए भी इसके काम में तेजी लाई गई। इतना ही नहीं इंदौर के सुपर कॉरिडोर पर बनाए जा रहे सबसे बड़े स्टेशन का काम भी तेजी से किया जा रहा है।

क्योंकि सुपर कॉरिडोर पर मेट्रो का सबसे बड़ा स्टेशन बनाया जा रहा है। जिसमें तीन पटरिया एक साथ रहेंगी और वहीं से ट्रेन का संचालन होगा और वहीं पर आकर ट्रेन डिपो में जाएगी। ऐसे में जब इसका ट्रायल रन किया जाएगा तो सुपर कॉरिडोर पर 5.9 किलोमीटर के प्रायोरिटी कॉरिडोर तक किया जाएगा।

सिर्फ 40 फीसदी काम बाकि –

इसके अलावा यह भी जानकारी सामने आई है कि मेट्रो का साथ 60 फीसदी काम पूरा हो चुका है। अब से 40 फिरते काम बाकी है, जो जल्द ही पूरा कर दिया जाएगा और अगस्त के महीने से मेट्रो का ट्रायल शुरू कर दिया जाएगा। 40 सीसी में सिर्फ पटरियां, कोच आने सहित अन्य काम होना बाकी है। जिनकी प्रक्रिया तेज कर दी गई है। इन सभी पर प्रबंध संचालक इस कार्य प्रगति की निगरानी कर रहे हैं।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News