खनन माफिया पर नकेल,अब नहीं कर सकेंगे रॉयल्टी की चोरी,मोबाइल एप रखेगा नजर   

जबलपुर,संदीप कुमार। प्रदेश में माफिया (Mafia) पर चल रही कार्रवाई के बीच खनिज विभाग (Mining Department) भी खनन माफिया (Mining Mafia) पर अपने स्तर पर नकेल कसने की तयारी कर रहा है। रॉयल्टी की चोरी कर सरकार को करोड़ों रुपये का चूना लगाने वाले खनन माफिया पर सरकार शिकंजा कसने जा रही है,इसके लिए प्रदेश के खनिज विभाग ने जल्द ही एक मोबाइल एप (Mobile App) को लॉन्च करने का ऐलान किया है। इस एप के जरिए उन गाड़ियों की निगरानी हो सकेगी जो बिना रॉयल्टी चुकाए ही बेधड़क फर्राटा भरते हैं।

एक दिवसीय दौरे पर जबलपुर पहुंचे प्रदेश के खनिज एवं श्रम मंत्री बृजेंद्र प्रताप सिंह (Brajendra Pratap Singh)ने सर्किट हाउस में खनिज और श्रम विभाग के अधिकारियों से साथ  समीक्षा बैठक की।   इस दौरान खनिज मंत्री ने कहा है कि विभाग एक ऐसा एप बना रहा है जो खनन माफिया पर पैनी नजर रखेगा।  उन्होंने बताया कि इस एप के जरिए रॉयल्टी न चुकाने वाले ठेकेदारों की शिनाख्त तो होगी ही साथ ही  गाड़ियों की भी निगरानी हो सकेगी। खनिज मंत्री ने पूर्व की कमलनाथ सरकार द्वारा लाए गए एक जिला एक समूह नीति को खामियों से भरा करार दिया, उन्होंने इस नीति में बदलाव की जरूरत पर जोर देते हुए कहा है कि कमलनाथ सरकार द्वारा 3 साल के लिए बनाई गई नीति विसंगतिपूर्ण है।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....