मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा का ऐलान- MP के आदिवासी बच्चों को सिखाई जाएगी फिल्म मेकिंग

मध्य प्रदेश के लोगों का फिल्म इंडस्ट्री की ओर रुझान देखते हुए सरकार ने बड़ा फैसला लिया है।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश में फिल्म इंडस्ट्री की ओर लोगों का रुझान लगातार देखा जा रहा है। जिसे देखते हुए अब शिवराज सरकार लोकल फिल्म प्रमोशन के लिए नीति बनाने की तैयारी में है। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा ने इस बात की जानकारी दी है कि प्रतिभावान बच्चों को एक अच्छा मंच मिल सके इसके लिए सरकार उनकी मदद करेगी। आदिवासी बच्चों को कार्टून मेकिंग की ट्रेनिंग दी जाएगी। साथ ही बच्चों की एनिमेशन मूवीज को सिलेक्ट किया गया है जिनका प्रदर्शन जल्द होगा।

सखलेचा ने यह भी बताया कि भारत ने विज्ञान को मूल मंत्र देने का काम किया है। हमारे देश के विज्ञान को ही दूसरे देशों ने अलग पैकेजिंग के साथ वापस दिया है। इतिहास के पन्नों को खंगाला जाए तो यह पता चल जाएगा कि विज्ञान भारत से ही दुनियाभर में पहुंचा है। देशभर में जो प्रतिभाएं हैं उन्हें सामने लाने के लिए 22 से 26 अगस्त तक भोपाल में नेशनल साइंस फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है। फेस्टिवल में 71 फिल्मों का प्रदर्शन होगा। 4 कैटेगरी में रखे गए अवार्ड के लिए फिल्मों का चयन कर 25 पुरस्कार दिए जाएंगे।

Must Read- Recipe : नाश्ते में इस आसान तरीके से बनाए टेस्टी सूजी बॉल्स, ये है रेसिपी

जानकारी देते हुए मंत्री सखलेचा ने बताया कि 22 अगस्त को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का कार्यक्रम है, इसीलिए उद्घाटन मध्य प्रदेश विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद के सभागार में ही होगा। इसके बाद 23 से 26 अगस्त तक रविंद्र भवन में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। भारत के जितने भी वैज्ञानिक हैं उन्होंने स्वतंत्रता आंदोलन में भी बड़ी भूमिका निभाई थी। फिल्मकारों को इस विषय पर ध्यान केंद्रित करते हुए फिल्म बनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।