गोगा नवमी के दूसरे दिन मंत्री, अधिकारी और सामाजिक संगठनों ने सफाई मित्रों को यूं दिया सम्मान

इंदौर में सफाई मित्रों के सम्मान और शहर की स्वच्छता बरकरार रखने के लिहाज से जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों और सामाजिक संगठनों ने आज सुबह से ही शहर के अलग-अलग इलाकों में सफाई का मोर्चा संभाला और शहर की सफाई में जुट गए।

इंदौर, आकाश धोलपुरे। स्वच्छता में नम्बर वन इंदौर में बुधवार को जब हजारों सफाई मित्र सफाई के लिए नहीं उतरे तब प्रदेश के जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट, कलेक्टर मनीष सिंह, निगम आयुक्त प्रतिभा पाल, बीजेपी नगर अध्यक्ष गौरव रणदिवे सड़क पर उतरे। सभी सड़कों और गलियों के मैले और कचरे को झाड़ू से साफ किया। ये नजारा देखकर सड़क से गुजरने वाले लोग चौंक गए हालांकि उनको जब इस बात का पता चला ये सबकुछ सफाई मित्रों के सम्मान में किया जा रहा है। बता दें कि सफाई मित्र 364 दिन 24 घण्टे शहर को स्वच्छ रखने के लिए मेहनत करते हैं और जब गोगानवमी का अगला दिन आता है तो वे अवकाश पर होते है।

ये भी देखें- Raisen News: आपसी विवाद में दो पक्षों में मारपीट, चली गोली, एक की मौत, कई घायल

दरअसल, देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर देश का एक मात्र ऐसा शहर भी है जहां वाल्मिकी समाज द्वारा बड़े धूमधाम से आराध्य देवता वीर गोगादेव के जन्मदिन को गोगानवमी के रूप में मनाया जाता है। अधिकतर वाल्मिकी समाजजन सफाई मित्र के रूप में 24 घण्टे शहर की स्वच्छता का ध्यान रखने वाले सफाई मित्रों के सम्मान और शहर की स्वच्छता बरकरार रहे इस लिहाज, जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों और सामाजिक संगठनों ने आज सुबह से ही शहर के अलग-अलग इलाकों में मोर्चा संभाला और शहर की सफाई में जुट गए।

श्रमदान के दौरान इंदौर निगमायुक्त प्रतिभा पाल ने कहा कि मंगलवार को गोगानवमी का त्यौहार था और निगम के सभी साथियों के यहां हर्षोल्लास के साथ पर्व मनाया जाता है। वही परम्परागत रूप से गोगानवमी के अगले दिन सफाई मित्रों का अवकाश रहता है ऐसे में देश का सबसे साफ शहर स्वयं सफाई में जुट जाता है।

https://vimeo.com/595726849

ये भी देखें- ISKCON संस्थापक की 125वीं जयंती पर आज 125 रुपये का विशेष स्मारक सिक्का जारी करेंगे PM मोदी

इधर, कलेक्टर मनीष सिंह ने कहा कि गोगानवमी के अवसर पर इंदौर में सफाई मित्रों के सम्मान में उन्हें अवकाश दिया जाता है ताकि वो अपना त्यौहार मना सकें। ऐसे के शहर को स्वच्छ बनाने में सामाजिक संगठन से लेकर जनप्रतिनिधि और अधिकारीगण शहर की सफाई व्यवस्था को दुरुस्त रखते है।

https://vimeo.com/595728438