फिर रफ्तार पकड़ सकता है मध्य प्रदेश में मानसून, अगले 24 घंटे में इन इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी

मध्य प्रदेश के कई इलाकों में मौसम साफ देखने को मिल रहा है। दरअसल हाल ही के दिनों में मानसून की गति धीमी पड़ती हुई नजर आ रही है। हालांकि अब एक बार फिर प्रदेश में मानसून सक्रिय हो सकता है।

मध्य प्रदेश में हाल के दिनों में मानसून की गति में थोड़ी कमी आई है। जिसके चलते अब राज्य के कई इलाकों में मौसम साफ देखने को मिल रहा है। हालांकि, बंगाल की खाड़ी में एक नया चक्रवाती सिस्टम बन रहा है, जो अगले 24 घंटों में मानसून को दोबारा सक्रिय कर सकता है। ऐसे में एक बार फिर इस सिस्टम के प्रभाव से प्रदेश में भारी वर्षा की संभावना व्यक्त की जा रही है।

दरअसल गुजरात के कच्छ क्षेत्र में बना गहरा दबाव अब कमजोर हो गया है, जिससे मानसून की ट्रफ लाइन उत्तर भारत की ओर खिसक गई है। जिसके चलते मध्य प्रदेश में फिलहाल भारी बारिश की संभावना कम हो गई है। हालांकि, बंगाल की खाड़ी में विकसित हो रहे नए चक्रवाती सिस्टम के कारण राज्य में मानसून के फिर से सक्रिय होने की उम्मीद जताई जा रही है। वहीं मौसम विशेषज्ञ डॉ. वेद प्रकाश सिंह के अनुसार, यह नया सिस्टम प्रदेश में भारी बारिश का कारण बन सकता है, खासकर 30 अगस्त के आसपास।

भोपाल समेत अन्य क्षेत्रों में मौसम की स्थिति

वहीं मौसम विभाग की ताजा रिपोर्ट की मानें तो, राजधानी भोपाल में फिलहाल किसी बड़ी मौसम चेतावनी का संकेत नहीं है। लेकिन, आज और कल कुछ इलाकों में हल्की बारिश के साथ गरज-चमक की संभावना जताई जा रही है। वहीं, इंदौर, उज्जैन, और निवाड़ी जैसे क्षेत्रों में धूप खिली रहने की संभावना है। जबकि दूसरी ओर, रीवा, चंबल, नर्मदापुरम, जबलपुर, सागर, ग्वालियर, और शहडोल संभागों में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है।

इन इलाकों में 30 अगस्त को भारी वर्षा की चेतावनी

जानकारी के अनुसार मौसम विभाग ने 30 अगस्त को राज्य के कुछ जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। बता दें सतना, मैहर, पांढुर्ना, छिंदवाड़ा, डिंडोरी, शहडोल, अनुपपुर, रीवा और मऊगंज जिलों में भारी वर्षा की संभावना है। वहीं इन क्षेत्रों में स्थानीय लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है। जबकि, इंदौर, खरगोन, खंडवा, उज्जैन, धार, रतलाम, देवास और राजगढ़ सहित 14 जिलों में बारिश से थोड़ी राहत की उम्मीद है।

दरअसल पिछले 24 घंटों में भोपाल, विदिशा, रायसेन, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, सीहोर, राजगढ़, बुरहानपुर, अलीराजपुर, धार, इंदौर, गुना और शिवपुरी सहित कई जिलों में हल्की बारिश देखी गई है। हालांकि इन क्षेत्रों में हल्की फुहारों ने मौसम को खुशनुमा बना दिया, जबकि कुछ स्थानों पर तेज हवाएं भी महसूस की गईं।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News