CM Shivraj के निर्देश पर गठित हुई समितियां, सभी ग्राम पंचायतों को मिलेगा योजनाओं का लाभ

मुरैना, संजय दीक्षित। मुरैना (Morena) में प्रभारी मंत्री भारत सिंह कुशवाह (bharat kushwaha) ने 75 वें स्वतंत्रता दिवस (Independence day) के अवसर पर पुलिस परेड़ ग्राउंड में ध्वजारोहण किया। उसके बाद रेस्ट हाउस में पत्रकारों से चर्चा के दौरान बताया कि मुख्यमंत्री (CM Shivraj) के निर्देश पर आज के पूरे प्रदेश में अंत्योदय समितियों (mp news, मध्य प्रदेश की खबरें, madhya pardesh news, मध्य प्रदेश समाचार, madhya pradesh today’s news, mp news today, madhya pardesh samachar) का गठन हो चुका है।

अब यह समितियां ग्राम पंचायत स्तर पर विकास के कार्य कराएंगे और केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ अब सभी ग्राम पंचायतों में होगा। इसी के साथ उन्होंने बताया कि प्रदेश में उद्यानिकी मिशन के अंतर्गत 40 जिलों को जो राशि उपलब्ध होती थी।

जिसमें 12 जिले से जो उद्यानिकी मिशन से नहीं जुड़े थे। करीब 1 महीने बाद 12 और जिलों को अगले महीने तक जोड़ दिया जाएगा। जिसमें मुरैना, शिवपुरी, भिंड, दतिया जैसे जिलों को इसका लाभ मिल सकेगा। जिससे किसानों को इसका लाभ मिलेगा। उन्होंने साफ कहा कि जिस तरह से प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री खेती को लाभ का धंधा बनाना चाहते हैं।

Read More: Reservation In Promotion: MP के हजारों अधिकारी-कर्मचारियों को लग सकता है बड़ा झटका, ये है कारण

उसमें यह एक बहुत बड़ा कदम होगा। इसी के साथ सभी ग्राम पंचायतों में अंत्योदय समितियों के गठन का काम भी आज पूरा हो चुका है। जिससे अब ग्राम पंचायतों में केंद्र और राज्य सरकार की सभी विकास कार्यों का काम इन समितियों के द्वारा कराया जाएगा। मुरैना जिले में 478 ग्राम पंचायतों में पंचायत समितियों का गठन किया जा चुका है। जो आज से धरातल पर जाकर सरकारी योजनाओं का लाभ आम जनता तक पहुंचा सकेंगे।