Illegal Mining : मुरैना में अवैध उत्खनन पर विजिलेंस की टीम का छापा

रेंजर के संरक्षण में चल रही थी धांधली,अवैध खनन को रोकने के लिए टीम ने की छापामारी

मुरैना, संजय दीक्षित। एक ओर जहां मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान लगातार अपने बयानों में अवैध खनन (Illegal Mining) जैसे कामों पर लगाम कसने की बातें कर रहे हैं, वहीं आज भी कई इलाके ऐसे हैं, जहां ये काम जोर-शोर से फल फूल रहा है। विभाग से जुड़े आला अधिकारी और अफसर भी इस काम में शामिल है। ताजा मामला मुरैना जिले का है, जहां अवैध खनन वरिष्ठ अधिकारियों के संरक्षण में किया जा रहा है। मुरैना जिले में संचालित कई खदानें वरिष्ठ अधिकारियों के संरक्षण में अवैध खनन का गढ़ बन गई है।

ये भी पढ़ें – Jabalpur news: जिले में नहीं रुक रहा हत्याओं का सिलसिला, देर रात हुई एक नई वारदात

अब इसके खिलाफ ग्वालियर की विजिलेंस टीम लगातार छापामार कार्यवाही को अंजाम दे रही है। बामोर, सबलगढ़ में छापामार कार्यवाही के दौरान पाया गया कि यहां से कई घन मीटर पत्थर अवैध रूप से निकाला जा चुका है। परिणाम स्वरूप अधिकारियों को नोटिस जारी किया गया है। मुरैना के सबलगढ़ में वन विभाग के रेंजर के संरक्षण में अवैध पत्थर खदान से गायब होने का मामला फिलहाल गर्म है। वन विभाग के ग्वालियर स्थित अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक द्वारा विजीलेंस टीम भेजकर छापामार कार्यवाही के बाद इस बात का खुलासा हुआ। वन विभाग की जमीन 14 गड्‌ढों में से अवैध खनन द्वारा 250 घनमीटर पत्थर खोद कर अवैध रूप से सप्लाई करने की पुष्टि टीम ने की है।

ये भी पढ़ें – Jabalpur news: ससुराल में दामाद की मौत, घर वालों ने लगाया हत्या का आरोप

वन अपराध पंजीबद्ध
20 घनमीटर अवैध पत्थर जब्त कर वन अपराध पंजीबद्ध किया है। ग्वालियर से वन विभाग के अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक शशि मलिक के निर्देशन में डिप्टी रेंजर एमपी शर्मा के नेतृत्व में एक विजीलेंस टीम सबलगढ़ मैं छानबीन कर रही है।

ये भी पढ़ें – छात्रों ने किया परीक्षा का बहिष्कार कहा “जब पढ़ाई ऑनलाइन तो परीक्षा क्यों ऑफलाइन”?

सबलगढ़ रेंज की रेंजर सुमन खरे के एरिया में अवैध उत्खनन के रूप में 14 अवैध गड्‌ढों से लगभग 250 घनमीटर पत्थर निकाला जा चुका है। रेंजर के खिलाफ जांच अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक कार्यालय को भेज दी गई है। मामले में एमपी शर्मा प्रभारी विजीलेंस टीम ग्वालियर का कहना हैं कि टीम के साथ सूचना पर जाकर मौके से 20 घनमीटर अवैध पत्थर को जब्त कर लिया है। 14 अवैध गड्‌ढों से 250 घनमीटर पत्थर निकाला जा चुका है।