पुलिस परेड़ ग्राउंड में हुआ सामूहिक सूर्य नमस्कार

मुरैना। स्वामी विवेकानंद के जन्म दिवस को जिले भर में युवा दिवस के रुप में मनाया गया । एक समय एक संकेत पर सूर्य नमस्कार एवं प्राणायाम के कार्यक्रम जिले भर की स्कूलों में प्रात: 9 बजे से आयोजित किये गये। जिसमें जिला स्तरीय मुख्य कार्यक्रम पुलिस परेड ग्राउण्ड में क्षेत्रीय विधायक  रघुराज सिंह कंषाना के मुख्य आतिथ्य में सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर प्रमुख रूप से महापौर  अशोक अर्गल, कलेक्टर श्रीमती प्रियंका दास थी। सूर्य नमस्कार कार्यक्रम में मुरैना जिले में 96 हजार 740 लोगों ने सूर्य नमस्कार किया।  

क्षेत्रीय विधायक रघुराज कंषाना ने कहा कि नमस्कार एवं प्राणायाम से हर दिलो में स्वस्थ्य रहनें की प्रेरणा मिली है। इस अवसर पर उन्होंने सूर्य नमस्कार कार्यक्रम में उपस्थित छात्र छात्राओ, अभिभावको, गुरूजनों एवं समस्त जनो के प्रति आभार प्रकट करते हुए कहा कि इससे निश्चित रूप से बच्चो में जन जागृति आएगी जो उनके सुनहरा भविष्य के लिए सुखदायी बनेगी। इस अवसर पर कलेक्टर श्रीमती प्रियंका दास ने कहा कि पहला सुख निरोगी काया है । सूर्य नमस्कार एवं प्राणायाम से तन मन स्वस्थ्य रहता है तथा मानसिक विकृतियों से छुटकारा मिलता है। वहीं जब मन एवं शरीर स्वस्थ रहेगा, तो किसी भी कार्य को अंजाम तक पहुंचाने में बाधाएं नहीं आएगी। कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानन्द के पद चिन्हों पर चलकर हमें अपने जीवन को योग के द्वारा सफलतापूर्वक प्राप्त करना चाहिये। कार्यक्रम का शुभारंभ राष्ट्रगीत वन्दे मातरम के सामूहिक गायन से हुआ । इसके बाद स्वामी विवेकानन्द की रिकार्डेड वाणी, मध्यप्रदेश गान का प्रसारण आकाशवाणी भोपाल द्वारा किया गया। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान जन गण मन के सामूहिक गायन के साथ किया गया ।

आकाशवाणी द्वारा प्रसारित एक समय एक संकेत पर सूर्य नमस्कार एवं प्राणायाम के कार्यक्रम में जिला मुख्यालय में अपर कलेक्टर  एसके मिश्रा, आयुक्त नगर निगम  अमरसत्य गुप्ता, जिला शिक्षाधिकारी  सुभाष शर्मा, पंतजलि, आचार्य संस्थान  सहित पार्षदगण अतिथि के रूप में उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन डॉ. सुधीर आचार्य ने किया और आभार प्रदर्शन आयुक्त नगर निगम ने किया।