दूध का काला कारोबार करने वालों के घर छापेमार कार्रवाई, मिलावटी सामग्री जब्त

मुरैना जिले में सफेद दूध का काला कारोबार करने वालों के घर छापेमारी की गई। जिसमें बड़ी मात्रा में मिलावट सामग्री जब्त की गई है। 

मुरैना, संजय दीक्षित। जिले में मिलावट खोरों के खिलाफ प्रशासन के द्वारा रासुका की कार्रवाई होने के बावजूद नकली दूध बनाने का कारोबार धड़ल्ले से संचालित हो रहा है। मिलावटखोरों में प्रशासन का भय पूरी तरह से खत्म हो चुका हैं। जिसे लेकर खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम के द्वारा कार्रवाई की जा रही है, लेकिन फिर भी कारोबारी सरेआम लोगों को जहर देने से नहीं चूक रहे है।

सफेद जहर का काला कारोबार

मुरैना चम्बल अंचल में सफेद जहर का काला कारोबार करने वालों के अंदर प्रशासन का खौफ खत्म हो चुका है। डॉक्टर की सलाह से कोविड-19 में ह्यूमिनिटी बढ़ाने के लिए खासा ध्यान रखा जा रहा है, लेकिन संक्रमण से भी ज्यादा खतनाक ये सफेद जहर जनता को धड़ल्ले से परोसा जा रहा है। मुनाफाखोर अपनी चांदी के लिए जनता को बेझिझक जहर दे रहे है, लेकिन खाद्य सुरक्षा विभाग के आला अधिकारी खाना पूर्ति करके ही वापस आ जाते है।

नकली दूध बनाने का सामान जब्त

चम्बल अंचल डकैतों के बाद अब मिलावटखोरों के नाम से बदनाम हो रहा है। जहां मिलावटखोरों के हौंसले बुलंद है। मिलावटखोरों के खिलाफ शिकायत मिलने के बाद खाद्य सुरक्षा प्रशासन मुरैना की टीम ने दो स्थानों पर नकली दूध बनाने का सामान काफी मात्रा में पकड़ा है। खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने ग्राम जेवरा खेड़ा में धर्मेंद्र सिंह कुशवाह पुत्र जनक सिंह कुशवाहा के घर पर छापेमार कार्रवाई करते हुए भारी मात्रा में नकली दूध बनाने का सामान जब्त किया है। पनीर के पानी से रिफाइंड आयल से नकली दूध बनाने का निर्माण चल रहा था। जहां मौके से तीन टीन रिफाइंड पाम बर्नल ऑयल 45 किलोग्राम, हाइड्रोजन पेरोक्साइड 1 केन, पनीर का पानी 200 लीटर, 200 लीटर दूध, 100 किलोग्राम घी जब्त किया गया है। वहीं माल की कीमत 56000 रुपए बताई गयी है।

आरोपियों पर होगी FIR दर्ज 

इसके साथ ही ग्राम खडीहार में दीनदयाल शर्मा सेवानिवृत्त प्राचार्य के घर से बाल्टो डेक्सट्रिन पाउडर के दो कट्टे खुले हुए, रिफाइंड पाम कर्नल ऑयल 1 टीन, 200 लीटर दूध जब्त किया गया है। जब्त माल की कीमत करीब 2000 रुपए बताई गई है। कलेक्टर मुरैना द्वारा दोनों प्रकरणों में FIR दर्ज करने के निर्देश दिए गए है। साथ ही निर्देश दिए है कि, जिले में अवैध कारोबार करने वाले कारोबारियों को बख्शा नहीं जाएगा। इस कार्रवाई में खाद्य अधिकारी अवनीश गुप्ता, अनिल प्रताप सिंह परिहार, कुमारी रेखा सोनी और महेंद्र सिसोदिया ने संयुक्त कार्रवाई की है।

दूध का काला कारोबार करने वालों के घर छापेमार कार्रवाई, मिलावटी सामग्री जब्त