GSV और मोनाश यूनिवर्सिटी ऑस्ट्रेलिया के बीच MOU पर हस्ताक्षर, रेलवे अनुसंधान और शिक्षा के लिए होगा काम

RAIL NEWS : भारतीय रेलवे की गति शक्ति विश्वविद्यालय (GSV) और मोनाश यूनिवर्सिटी ऑस्ट्रेलिया ने रेलवे अनुसंधान और शिक्षा के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए रेलवे इंजीनियरिंग में संयुक्त अनुसंधान और शिक्षा को सक्षम करने के लिए समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए गए। दिल्ली में ऑस्ट्रेलियाई उच्चायोग में हस्ताक्षरित, यह साझेदारी कार्यकारी प्रशिक्षण कार्यक्रमों को भी सक्षम करेगी।

समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर
गति शक्ति विश्वविद्यालय (रेल मंत्रालय के तहत एक केंद्रीय विश्वविद्यालय) ने रेलवे इंजीनियरिंग में मोनाश इंस्टीट्यूट ऑफ रेलवे टेक्नोलॉजी (IRT) के माध्यम से संयुक्त अनुसंधान, शिक्षा और कार्यकारी प्रशिक्षण के लिए मोनाश यूनिवर्सिटी ऑस्ट्रेलिया के साथ समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं। यह समझौता प्रोफेसर क्रेग जेफ्री (उप कुलपति- अंतरराष्ट्रीय और वरिष्ठ उपाध्यक्ष, मोनाश यूनिवर्सिटी) और प्रोफेसर मनोज चौधरी (कुलपति, गति शक्ति विश्वविद्यालय) के बीच हस्ताक्षरित हुआ। इस कार्यक्रम की मेजबानी डॉ. मोनिका केनेडी, मंत्री वाणिज्यिक और ऑस्ट्रेड साउथ एशिया की प्रमुख, ने नई दिल्ली में ऑस्ट्रेलियाई उच्चायोग में की।

उन्नत तकनीकी रेलवे इंजीनियरिंग पर केंद्रित

संयुक्त अनुसंधान प्रयोगशाला की स्थापना पर विचार किया जाएगा, जो उन्नत तकनीकी रेलवे इंजीनियरिंग पर केंद्रित होगी, साथ ही भविष्य के औद्योगिक परियोजनाओं पर सहयोग के अवसर भी तलाशे जाएंगे, जिससे दोनों पक्षों को आपसी लाभ मिलेगा और ऑस्ट्रेलियाई और भारतीय रेलवे प्रणालियों को उन्नत किया जाएगा। संयुक्त शैक्षिक कार्यक्रम और कार्यकारी प्रशिक्षण इस सहयोग का एक अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्र होगा।

नई साझेदारी मोनाश की भारत के साथ जुड़ाव का और विस्तार

इस अवसर पर  प्रोफेसर क्रेग जेफ्री ने कहा, “मैं मोनाश यूनिवर्सिटी के लिए GSV के साथ साझेदारी करने पर बहुत प्रसन्न हूं, जो भारत की परिवहन और लॉजिस्टिक्स क्षेत्रों में पहली विश्वविद्यालय है। मोनाश IRT लगातार नई प्रौद्योगिकियों का विकास कर रहा है ताकि उत्पादकता और सुरक्षा आवश्यकताओं को बढ़ाते हुए जोखिम और लागतों को कम किया जा सके। संस्थान ने रेलवे से संबंधित तकनीकी मुद्दों को हल करने में एक मजबूत ट्रैक रिकॉर्ड स्थापित किया है, और इसके समाधान विश्वभर की रेलवे प्रणालियों द्वारा अपनाए गए हैं। मोनाश IRT और GSV के बीच यह नई साझेदारी मोनाश की भारत के साथ जुड़ाव का और विस्तार है।”

राष्ट्रीय विकास में महत्वपूर्ण योगदान

प्रोफेसर मनोज चौधरी ने उल्लेख किया, “GSV एक उद्योग-प्रेरित और नवाचार-आधारित विश्वविद्यालय है, जिसका उद्देश्य परिवहन और लॉजिस्टिक्स क्षेत्रों के माध्यम से राष्ट्रीय विकास में महत्वपूर्ण योगदान देना है। रेलवे देश के परिवहन क्षेत्र की जीवनरेखा है, और तेजी से तकनीकी प्रगति के साथ, रेलवे क्षेत्र ‘विकसित भारत’ की दिशा में एक परिवर्तनकारी यात्रा पर है। हमारे पास मोनाश यूनिवर्सिटी के साथ कई सामान्यताएँ हैं, जो एक अनुसंधान-उन्मुख विश्वविद्यालय है और वैश्विक प्रभाव के लिए अग्रणी संस्थानों और उद्योगों के साथ काम करती है।” गति शक्ति विश्वविद्यालय (GSV), वडोदरा की स्थापना 2022 में संसद के एक अधिनियम के माध्यम से की गई थी, जिसका उद्देश्य परिवहन और लॉजिस्टिक्स क्षेत्रों के लिए उच्च-स्तरीय मानव संसाधन और प्रतिभा का सृजन करना है। यह केंद्रीय विश्वविद्यालय रेलवे मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा प्रायोजित है, और इसके पहले कुलपति अश्विनी वैष्णव (रेल, सूचना और प्रसारण, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री) हैं।

“अपने तरह का पहला” विश्वविद्यालय

GSV एक “अपने तरह का पहला” विश्वविद्यालय है, जिसका उद्देश्य राष्ट्रीय विकास योजनाओं (पीएम गति शक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान 2021 और राष्ट्रीय लॉजिस्टिक्स नीति 2022) को रेलवे, उड्डयन, शिपिंग, बंदरगाहों, राजमार्गों, सड़कों और जलमार्गों आदि में पूरा करना है। विश्वविद्यालय के कार्यक्रम उद्योग विशेषज्ञों के सहयोग से तैयार किए गए हैं, ताकि व्यावहारिक प्रासंगिकता और अत्याधुनिक शिक्षा सुनिश्चित हो सके।

उपस्थित रहें अधिकारी 

इस एमओयू हस्ताक्षर कार्यक्रम में मोनाश यूनिवर्सिटी ऑस्ट्रेलिया, रेलवे मंत्रालय, गति शक्ति विश्वविद्यालय, ऑस्ट्रेड, DFCCIL, दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे, जिससे रेलवे इंजीनियरिंग क्षमताओं को उन्नत करने की दिशा में एक सहयोगात्मक प्रयास को चिह्नित किया गया।


About Author
Avatar

Sushma Bhardwaj

Other Latest News