MP Tourism : मध्यप्रदेश में है 11वीं सदी का एक शहर, जरूर करें दीदार, ये हैं घूमने की जगह

MP Tourism : मध्यप्रदेश का भोजपुर कई मायनों में खास हैं। ये 11 वीं सदी का एक शहर है। इसे प्रमुख पर्यटन स्थल में से एक माना जाता हैं। भोजपुर राजधानी भोपाल से करीब 28 किलोमीटर दूर हैं।

MP Tourism : मध्यप्रदेश में घूमने के लिए काफी सारी जगह है। इन दिनों यहां हजारों लोग आ रहे हैं। पर्यटकों की पहली पसंद एमपी बना हुआ है। यहां की हर ऐतिहासिक धरोहर और धार्मिक स्थल को देखने के लिए लोगों में उत्साह देखने को मिल रहा हैं। दरअसल, जब से महाकाल लोक का लोकार्पण हुआ है तब से मध्यप्रदेश में पर्यटन बढ़ गया है, दूर-दूर से लोग घूमने के लिए और महाकाल लोक के साथ ही इंदौर, भोपाल और आसपास की जगहों की सैर करना पसंद कर रहे हैं। आज हम आपको एमपी की एक ऐसी ऐतिहासिक जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जो जहा दूर-दूर से घूमने के लिए आते हैं।

भोजपुर –

हम बात कर रहे हैं भोजपुर की। जी हां, मध्यप्रदेश का भोजपुर कई मायनों में खास हैं। ये 11 वीं सदी का एक शहर है। इसे प्रमुख पर्यटन स्थल में से एक माना जाता हैं। यहां बलुआ पत्थर की रिज जो मध्य भारत की विशेषता है उसे देखने के लिए हजारों पर्यटक हर साल आते हैं साथ ही यहां बने महादेव मंदिर में माथा टेके बिना वापस नहीं जाते हैं। आपको बता दे, भोजपुर राजधानी भोपाल से करीब 28 किलोमीटर दूर हैं। यहां आप किसी भी गाड़ी, ट्रैन, बस से जा सकते हैं। भोजपुर के पास बेतवा नदी बहती है जो पर्यटन में पुरानी दुनिया के आकर्षण का समावेश करती है।

आपको बता दे, परमार राजवंश के सबसे शानदार शासक राजा ‘भोज’ के नाम पर भोजपुर का नाम रखा गया। अगर आप भोपाल में आए हुए है और आसपास की ऐतिहासिक जगहों पर घूमना चाहते हैं तो आप भोजपुर जा सकते हैं। यहां आपको कई सारी चीजें घूमने के लिए मिल जाएगी। साथ ही यहां का महादेव मंदिर सबसे आकर्षित और फेमस है। जहां महादेव के दर्शन करने के लिए लोग सबसे ज्यादा आते हैं। यहां महादेव की सबसे बड़ी प्रतिमा है। जिससे लोग आकर्षित होते हैं। भोजेश्वर मंदिर को पूर्व के सोमनाथ के नाम से भी जाना जाता है।

इसके अलावा आप भोजपुर में बने एक बांध को भी देखने जा सकते हैं ये शासनकाल के तहत बिना तराशे हुए बड़े पत्थरों की इमारत बनाने की एक प्राचीन शैली द्वारा बनाया गया है। भोजपुर के दैत्य जैसे बांधों के अवशेष आपको आश्चर्य में डाल देंगे। इतना ही नहीं यहां चट्टानी खदाने भी हैं जहां लोग जाना पसंद करते हैं। आपको यहां एक ‘अधूरा जैन मंदिर’ भी देखने को मिलेगा जिसका निर्माण आजतक पूरा नहीं किया जा सका। ये पर्यटन स्थलों में एक है। भोजपुर के पास से ही आपको 20 किलोमीटर दूर भीमबेटका भी घूमने के लिए मिल जाएगा। ये जगह भी बेहद खूबसूरत और आकर्षित है। यहां भी सबसे ज्यादा पर्यटक घूमने के लिए जाते हैं।