MP Board Exam 2024 : 10वीं- 12वीं के छात्रों के लिए अपडेट, 5 फरवरी से परीक्षा, एडमिट कार्ड में QR कोड, संवेदनशील केंद्रों की होगी वीडियोग्राफी, जानें नियम

MP Board 10th-12th Exam 2024 : मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) के कक्षा 10वीं व 12वीं के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। फरवरी से दोनों कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाएं शुरू होंगी, इसके लिए मंडल ने तैयारियां शुरू कर दी है। इस बार बोर्ड एग्जाम में नियम सख्त रहने वाले है, क्योंकि इस साल प्रवेश पत्र में क्यूआर कोड (QR Code) लगाए जाएंगे। वही संवेदनशील व अति संवेदनशील केंद्रों की वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी।इसके अलावा नकल करने वालों पर भी सख्त कार्रवाई की जाएगी।

बोर्ड एग्जाम के प्रवेश पत्र में क्यूआर कोड

  • एमपी बोर्ड एग्जाम के प्रवेश पत्र में क्यूआर कोड (QR Code) लगाए जाएंगे, ताकी स्कैन करते ही विद्यार्थियों के नाम, फोटो, माता-पिता व स्कूल का नाम, पंजीयन नंबर सहित पूरी जानकारी सामने आ जाएगी ,जिससे फर्जी परीक्षार्थियों की पहचान आसानी से हो सकेगी।इससे वास्तविक विद्यार्थी की जगह दूसरा फर्जी विद्यार्थी नही बैठ सकेंगे।
  • परीक्षा के दौरान किसी तरह की गड़बड़ी या उत्तर पुस्तिकाओं में हेरफेर से बचने के लिए सभी विषयों की उत्तर पुस्तिकाओं में बार कोड होंगे। परीक्षा केंद्र पर एप से क्यूआर कोड स्कैन करके विद्यार्थियों की पूरी जानकारी जांची जाएगी। वहीं परीक्षा की निगरानी ऑनलाइन की जाएगी। इसके लिए एक विशेष एप भी तैयार किया गया है।

संवेदनशील केंद्रों की कराई जाएगी वीडियोग्राफी

मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) की 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षाएं प्रदेश भर में तीन हजार 800 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा होगी। दोनों परीक्षाओं में इस साल करीब 17 लाख विद्यार्थी शामिल होंगे। इसमें संवेदनशील व अति संवेदनशील केंद्रों की वीडियोग्राफी कराई जाएगी। गणित, अंग्रेजी, फिजिक्स, केमिस्ट्री के पेपर में परीक्षा केंद्रों पर वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी। माशिमं ने परीक्षाओं में केंद्राध्यक्ष, सहायक केंद्राध्यक्षों और पर्यवेक्षक नियुक्ति के लिए गाइडलाइन जारी कर दी है।इस बार प्रश्नपत्र पुलिस थानों से कलेक्टर के एक प्रतिनिधि की उपस्थिति में ही निकाले जाएंगे। प्रश्न पत्रों का लिफाफा एग्जाम रूम में ही खोला जाएगा।

वेबसाइट पर सभी विषयों के आदर्श प्रश्नपत्र अपलोड

माशिमं की वेबसाइट पर 10वीं व 12वीं के सभी विषयों के आदर्श प्रश्नपत्र अपलोड कर दिए गए हैं। इसमें 12वीं के सभी विषयों का आदर्श प्रश्नपत्र अपलोड कर दिया गया है। 80 अंक के प्रश्नपत्र को अपलोड किया गया है। इस प्रश्नपत्र से स्कूलों में विद्यार्थियों को प्रश्न पत्रों के पैटर्न पर तैयारी कराई जा रही है।

नकल पर होगी सख्त कार्रवाई

  • इस बार स्कूल शिक्षा विभाग परीक्षा शुरू होने से पहले अध्यादेश लाकर सख्त प्रावधान करने जा रही है।इसके तहत सोशल मीडिया पर पेपर आउट करने वालों के खिलाफ 10 साल की सजा और 10 लाख के जुर्माने का प्रावधान किया जा रहा है, इसके लिए एमपी बोर्ड के अधिनियम में संशोधन किया जा रहा है।
  • परीक्षा के दौरान स्टूडेंट्स ही नहीं, बल्कि परीक्षा ड्यूटी में तैनात रहने वाले केन्द्राध्यक्ष, सहायक केंद्राध्यक्ष सहित परीक्षा के काम में लगे कोई भी कर्मचारी मोबाइल नहीं रख सकेंगे.सिर्फ फ्लाइंग स्क्वायड के दल के सदस्य ही मोबाइल रख सकेंगे।
    जिला स्तर, राज्य स्तर पर अलग-अलग फ्लाइंग स्क्वायड भी गठित किए गए हैं, जो लगातार परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण करेंगे।एमपी बोर्ड की परीक्षा के दौरान सोशल मीडिया ग्रुप पर सायबर सेल की निगरानी रहेगी, इसके लिए एमपी बोर्ड ने सायबर सेल को पत्र लिखा है.

प्रायोगिक परीक्षा के संबंध में दिशा निर्देश

  • एमपी बोर्ड ने 10वीं-12वीं के नियमित छात्रों और स्वाध्यायी छात्रों की प्रायोगिक परीक्षाएं 5 से 20 मार्च के बीच कराया जाना है और फिर स्कूलों को सभी छात्र-छात्राओं के अंक 25 मार्च तक ऑनलाइन भेजना होगा ।
  • स्वाध्यायी विद्यार्थियों की मुख्य परीक्षा और प्रायोगिक परीक्षा परीक्षा 6 फरवरी से 5 मार्च के बीच केंद्रों पर आयोजित की जानी है। इनके अंकों को 10 मार्च तक एमपी ऑनलाइन से भिजवाना होगा।
  • नियमित छात्र-छात्राओं की मुख्य परीक्षा समाप्त होने के बाद स्कूलों में प्रायोगिक परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी, वही स्वाध्यायी विद्यार्थियों की मुख्य और प्रायोगिक परीक्षा साथ-साथ केंद्रों पर आयोजित कराने के निर्देश दिए गए है।
  • परीक्षा समाप्त होने के बाद सभी संस्थानों को छात्रों के प्रायोगिक परीक्षाओं में आए अंकों को एमपी ऑनलाइन भेजना होगा। प्रायोगिक परीक्षाओं के संबंध में प्रत्येक जिले में स्कूलों को जिम्मेदारी सौंपी गई है और प्रायोगिक परीक्षाओं के लिए बाहरी मूल्यामंकर्ताओं को बुलाने के भी निर्देश दिए है।

कब होंगे 10वीं और 12वीं के एग्जाम

  • बता दे कि इस बार लोकसभा चुनाव के चलते 10वीं एमपी बोर्ड की परीक्षाएं 5 फरवरी से शुरू होंगी और 28 फरवरी 2024 तक चलेंगी।
  • बारहवीं के एग्जाम 6 फरवरी के दिन शुरू होंगे और 5 मार्च 2024 तक चलेंगे।सभी पेपर सुबह 9 से दोपहर 12 बजे के बीच होंगे ।
  • दसवीं की परीक्षा के पहले दिन हिंदी का एग्जाम होगा और आखिरी दिन एनक्यूएसएफ और एआई के पेपर होंगे।
    बारहवीं की परीक्षा के पहले दिन हिंदी का एग्जाम होगा और आखिरी दिन छात्र उर्दू और मराठी के पेपर देंगे।
  • मपी बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं के सभी छात्रों को बोर्ड परीक्षा देने के लिए एग्जाम सेंटर पर परीक्षा शुरू होने से करीब आधे घंटे पहले पहुंचना होगा। परीक्षा शुरू होने से 15 मिनट पहले के बाद किसी भी छात्र को बोर्ड परीक्षा हॉल में एंट्री नहीं दी जाएगी।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News