MP BOARD : 12वीं के मेधावी छात्रों के लिए खुशखबरी, लैपटाप की राशि और स्कूटी वितरण जल्द, विभाग ने बोर्ड से मांगी जानकारी

खास बात ये है कि इस साल प्रदेश के 12वीं के 90 हजार 400 विद्यार्थियों को लैपटाप का लाभ मिलेगा। 25-25 हजार रुपये की राशि दी जाएगी। पिछले साल 78 हजार 641 विद्यार्थियों को लैपटाप खरीदने के लिए राशि दी गई थी।

MP Board

MP Board 12th Student : मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल के 12वीं के छात्रों के लिए अच्छी खबर है। इस बार भी मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना के तहत एमपी बोर्ड के 12वीं के मेधावी छात्रों को सम्मानित किया जाएगा। इसके तहत 12वीं में 75 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले मेधावी विद्यार्थियों को लैपटाप के लिए 25-25 हजार रुपये की राशि दी जाएगी। वही प्रदेश के स्कूलों के दो टॉपर  छात्रों को स्कूटी भी मिलेगी।इसके लिए शिक्षा विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी है।

90 हजार से ज्यादा छात्रों को लैपटॉप-स्कूटी

खास बात ये है कि इस साल प्रदेश के 12वीं के 90 हजार 400 विद्यार्थियों को लैपटाप का लाभ मिलेगा। 25-25 हजार रुपये की राशि दी जाएगी। पिछले साल 78 हजार 641 विद्यार्थियों को लैपटाप खरीदने के लिए राशि दी गई थी। पिछले साल की तुलना में इस बार 11 हजार 759 छात्रों को अधिक लाभ मिलेगा। वही प्रदेश के स्कूलों के दो टॉपर विद्यार्थियों को स्कूटी दीजाएगी, जिनकी संख्या करीब 7 हजार है।इसके लिए राज्य की मोहन यादव सरकार सवा दो सौ करोड़ से ज्यादा की राशि खर्च करेगी।

शिक्षा विभाग ने मांगे एमपी बोर्ड से आंकड़े

12वीं छात्रों को लैपटॉप और स्कूटी का लाभ देने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने एमपी माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल से मेधावी विद्यार्थियों के आंकड़े मंगवाए हैं।संभावना है कि जून में लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद जुलाई तक छात्रों के खाते में लैपटाप की राशि भेजी जा सकती है। वही तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की पिछले साल की घोषणा पर अमल किया गया तो इस बार से सीबीएसई के विद्यार्थियों को भी इसमें शामिल कर लाभ दिया जा सकता है।

क्या है मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश बोर्ड 12वीं के मेधावी विद्यार्थियों को लैपटाप के लिए 25-25 हजार रुपये की राशि देने का निर्णय मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना के तहत वर्ष 2009-10में लिया गया था। योजना के प्रारंभ में 85 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले विद्यार्थियों को लैपटाप प्रदान किए गए थे। इस दौरान विद्यार्थियों की संख्या भी 20 से 25 हजार के आसपास होती थी। वर्तमान में पिछली सरकार की घोषणानुसार 12वीं में 75 प्रतिशत अंक से अधिक वालों को लैपटाप की राशि प्रदान की जानी है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)