MP Board 2024 : 9वीं-11वीं छात्रों के लिए महत्वपूर्ण खबर, कॉपियों के मूल्याकंन का कार्य जारी, जानें कब जारी होंगे नतीजे?

संभावना है कि सभी स्कूलों को 28 मार्च तक कॉपियों के मूल्यांकन का कार्य पूरा करा हो जाएगा और एक अप्रैल को नतीजे जारी कर दिए जाएंगे। वही मंडल ने कक्षा 9 – 11वीं के विद्यार्थियों को रिकॉर्ड में संशोधन के लिए 15 अप्रैल का समय दिया है।

Pooja Khodani
Published on -
MP Board

MP Board 9th-11th Exam-Result Update : मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल के 9वीं और 11 वीं के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। 23 मार्च को 9वीं और 11वीं की परीक्षाएं खत्म हो जाएंगे और कॉपियों के मूल्यांकन का काम भी तेजी से चल रहा है, ऐसे में संभावना है कि अप्रैल के पहले सप्ताह में नतीजे जारी कर दिए जाएंगे। चुंकी परीक्षा के पहले लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा परीक्षा और मूल्यांकन को लेकर जारी गाइडलाइन के अनुसार, सभी स्कूलों को 28 मार्च तक कॉपियों के मूल्यांकन का कार्य पूरा कर एक अप्रैल को नतीजे जारी करने होंगे।

अप्रैल के पहले वीक में जारी होंगे नतीजे, इस तरह मिलेंगे अंक

  • जानकारी के मुताबिक, 28 मार्च को कॉपियों का मूल्यांकन का कार्य समाप्त हो जाएगा, ऐसे में अप्रैल के पहले वीक में नतीजे जारी कर दिए जाएंगे। इस बार कक्षा 9वीं में सभी विषयों में सीसीएलई के तहत 20 %, 5% तिमाही परीक्षा के अंकों का अधिभार और 5% छमाही परीक्षा के अंकों का अधिभार शामिल है। इसके बाद वार्षिक परीक्षा के अंकों का अधिभार 70% रहेगा।
  • 11वीं के मूल्यांकन में CCLE का किसी भी तरह का अधिभार नहीं होगा।  लेकिन इसमें तिमाही  अर्द्धवार्षिक परीक्षा का अधिभार 5-5 % और 90% वार्षिक परीक्षा का रहेगा। सैद्धांतिक और प्रायोगिक का 90-90 % रहेगा।इसके बाद इनके कुल अंकों का 90% अधिभार दिया जाएगा।स्कूलों के प्राचार्यों को निर्देशित किया गया है कि स्कूल में आयोजित तिमाही, छमाही के 5-5% और CCLE के 20 % अधिभार के अंक परीक्षाफल पत्रक में भरकर मूल्यांकन केंद्रों पर भेजना है।
  • संभावना है कि परिणाम एक अप्रैल को घोषित किया जा सकता है । सभी संकुल प्राचार्यों को निर्देशित किया गया है कि पांच अप्रैल तक सभी प्राचार्य अपने स्कूल के परीक्षा परिणाम को विमर्श पोर्टल पर अपलोड करना होगा।

मार्च अंत तक पूरा होगा कॉपियों का मूल्याकंन

लोक शिक्षण संचालनालय की ओर से जारी गाइडलाइन के मुताबिक, समस्त प्राचार्य 28 मार्च तक मूल्यांकन कार्य पूर्ण करेंगे तथा अंक पत्रक विकासखण्ड के उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य को जमा करेंगे।विकासखण्ड के उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य विद्यालय वार परीक्षा परिणाम तैयार कर 1 अप्रैल को परीक्षा परिणाम घोषित करेंगे।5 अप्रैल तक समस्त प्राचार्य अपने विद्यालय के परीक्षा परिणाम विमर्श पोर्टल पर अपलोड करना सुनिश्चित करेंगे।

9वीं/11वीं के विद्यार्थी 15 अप्रैल तक करा सकेंगे त्रुटि सुधार, इतनी देनी होगी फीस

  • मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कक्षा 9 एवं कक्षा 11 के विद्यार्थियों को उनके द्वारा दर्ज करवाए गए रिकॉर्ड में संशोधन के लिए अप्रैल तक का समय दिया गया है। इसके तहत कक्षा 9वीं के विद्यार्थी नाम, जन्म तारीख में और 11 वीं के विद्यार्थी विषय, संकाय, माध्यम में 15 अप्रैल 2024 तक संशोधन कर सकते है।मंडल ने सभी संबंधित स्कूलों के प्राचार्य को निर्देशित किया गया है कि वह यह सुनिश्चित करें कि डाटा में किसी भी प्रकार की कोई गड़बड़ी न हो।
  • 9वीं के नामांकित विद्यार्थी के विषय, माध्यम, छात्र, माता-पिता के नाम की स्पेलिंग, जन्म तारीख और फोटो में संशोधन की सुविधा के लिए 500 रुपये फीस देनी होगी। जो छात्र नामांकित नहीं हुए हैं, उन्हें निर्धारित फीस और लेट फीस 500 रुपये के साथ नामांकन के देने होंगे। अन्य राज्य और बोर्ड के छात्रों का निर्धारित शुल्क और विलंब शुल्क 500 रुपये के साथ नामांकन होगा।
  • 11वीं के छात्र-छात्राएं अपने विषय, संकाय, माध्यम में संशोधन 500 रुपये फीस चुकाकर करवा सकेंगे। 10वीं में पास और 11वीं में फेल विद्यार्थियों का प्रवेश सूची में नाम जोड़ने की सुविधा रहेगी। दोनों कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए त्रैमासिक, छह माही आदि के अंकों की प्रविष्टि और उसमें प्रविष्टि में संशोधन भी 15 अप्रैल तक होगा।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News