Mohan Cabinet Decision : मोहन कैबिनेट बैठक सम्पन्न, इन प्रस्तावों पर लगी मुहर, किसानों को बड़ा तोहफा

मोहन कैबिनेट ने फैसला लिया है कि किसानों को 0% ब्याज पर लोन दिया जाएगा। साथ ही खेती का रकबा बढ़ाकर 1 लाख हेक्टेयर करने का फैसला भी किया गया है।

Mohan Cabinet Meeting : मध्य प्रदेश के दमोह जिले के ग्राम सिंग्रामपुर में आज शनिवार को रानी दुर्गावती की 500वीं जयंती के मौके पर सीएम मोहन यादव की अध्यक्षता में अहम कैबिनेट बैठक सम्मन्न हुई है। इस बैठक में कई अहम फैसले लिए गए। इसके साथ ही किसानों को भी सौगात दी गई है।हालांकि कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और नई तबादला नीति को लेकर कोई फैसला नहीं हुआ। खास बात ये है कि इस बैठक में  नए मुख्य सचिव अनुराग जैन भी शामिल हुए।

पंचायत और ग्रामीण विकास मंत्री प्रहलाद पटेल सिंग्रामपुर में आयोजित मंत्री परिषद की बैठक के महत्वपूर्ण निर्णयों की जानकारी देते हुए बताया कि मध्यप्रदेश में इस बार दशहरा लोकमाता अहिल्याबाई को समर्पित होगा। सभी मंत्री अपने प्रभार के जिले या विधानसभा क्षेत्र में दशहरे पूजन करेंगे। वहीं, लाड़ली बहनों के खातों में 1574 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए गए हैं।

इन प्रस्तावों को मिली मंजूरी

  • कोदो-कुटकी उगाने वाले किसानों के प्रति हेक्टेयर 3900 रु. अनुदान दिया जाएगा।कोदो-कुटकी सहित मोटे अनाज के उत्पादन पर प्रोत्साहिन राशि भी निर्धारित की होगी।
  • शक्ति अभिनंदन 2 अक्टूबर से 11 अक्टूबर तक चल रहा है। बालिकाओं को प्रशिक्षण दिए जाएंगे शक्ति वाहिनी का पंजीयन होगा।मार्शल आर्ट का प्रदर्शन होगा, महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा।महिलाओं को साइबर सिक्योरिटी को लेकर भी प्रशिक्षण दिया जाएगा।सभी थानों में शक्ति संवाद का आयोजन किया जाएगा।
  • कैबिनेट बैठक में किसानों को 0% ब्याज पर लोन के प्रस्ताव को मंजूरी।
  • खेती का रकबा बढ़ाकर 1 लाख हेक्टेयर करने का फैसला ।
  • जैन आयोग के गठन को मंजूरी । जैन समाज आयोग में अध्यक्ष-उपाध्यक्ष को मानदेय देने का भी प्रावधान ।दिगंबर और श्वेतांबर दोनों समुदाय मिलकर आयोग चलाएंगे।2-2 साल का कार्यकाल रहेगा।सीएम ने बीते दिनों की थी जैन आयोग की घोषणा
  • जबलपुर के मदन महल किले के चारों तरफ की पहाड़ी को भव्य रूप दिया जाएगा।
  • दमोह जिला में पहले से मौजूद हवाई पट्टी को मध्य प्रदेश सरकार उन्नत करेगी।दमोह में एयर स्ट्रिप बनाई जाएगी।
  • साइबर सिक्योरिटी बड़ी चुनौती है। सोशल मीडिया को लेकर ट्रेनिंग होगी।
  • रानी दुर्गावती के ऐतिहासिक और गौरवान्वित विरासत को संवारने का निर्णय भी लिया गया।मदन महल किले में रानी दुर्गावती का भव्य स्मारक निर्माण के लिए मंत्री समिति बनाई गई है । 100 करोड़ की लागत से स्मारक और संग्रहालय का लक्ष्य।
  • लोक स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग नर्सिंग महाविद्यालयों में 2 श्रेणियां थी अब हमारी मध्यप्रदेश सरकार ने चिकित्सा विभाग और चिकित्सा शिक्षा विभाग को एक ही कर लिया था, अब इन्हें एक प्रकार से संतुलित किया जाएगा।
  • कैबिनेट बैठक में श्रीअन्न योजना के नाम रानी दुर्गावती के नाम पर करने का निर्णय लिया गया है।
  • मध्य प्रदेश में उद्योग बढ़ाने के लिए राजधानी भोपाल में माइनिंग कॉन्क्लेव का आयोजन होगा, यह आयोजन 16 से 17 तारीख को होगा।
  • रीवा में 23 अक्टूबर को रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव होगी, इसके लिए सीएम मोहन यादव हैदराबाद का दौरा करेंगे, जहां 16 अक्टूबर को रोड शो होगा।
  • जनजातीय वर्ग के हितों के लिए सरकार द्वारा उठाए जा रहे कदमों पर विचार किया गया।

 

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News