MP: कैंसर क्लिनिक में मरीजों के लिए शुरू हुई सराहनीय सुविधा, मुफ्त में मिलेंगी 43 दवाएं

मध्यप्रदेश के जिला अस्पतालों में कैंसर (Cancer) के मरीजों के लिए बेहतर सुविधा के लिए मुफ्त में 43 तरह की दवाएं उपलब्ध करवाई जा रही है। पहले इन दवाओं की संख्या 19 थी लेकिन अब राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने कैंसर प्रोग्राम के तहत इसको बढ़ा कर 43 कर दिया गया है।

cancer

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। कैंसर (Cancer) के मरीजों के लिए हाल ही में एक अच्छी खबर सामने आई है। बताया जा रहा है कि अब मध्यप्रदेश के जिला अस्पतालों में कैंसर के मरीजों के लिए बेहतर सुविधा के लिए मुफ्त में 43 तरह की दवाएं उपलब्ध करवाई जा रही है। पहले इन दवाओं की संख्या 19 थी लेकिन अब राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने कैंसर प्रोग्राम के तहत इसको बढ़ा कर 43 कर दिया गया है। जिसकी वजह से मरीजों को और ज्यादा सुविधा हो जाएगी। क्योंकि अब मरीजों को मुफ्त में दवाएं मिलेगी वहीं अब दवाओं की कमी नहीं रहेगी। ये सभी दवाएं ब्रांडेड होगी।

Must Read : सात जन्मों के लिए Palak Muchhal और मिथुन ने थामा एक दूजे का हाथ, शादी की तस्वीरें वायरल

इतना ही नहीं ये भी जानकारी सामने आई है कि अब कैंसर केयर प्रोग्राम के तहत सभी तरह के कैंसर की कीमोथैरेपी भी स्थानीय स्तर पर की जाएगी। ये प्रोग्राम जिला मुख्यालय के एनसीडी के अंतर्गत करवाया जा रहा है। बड़ी बात ये है की कैंसर केयर प्रोग्राम का नोडल आफिसर जिला अस्पतालों में डाक्टरों को बनाया गया है। इसकी जानकारी एनएचएम से मिली है। बताया जा रहा है की ये डॉक्टर मरीजों कि मुफ्त में कीमोथैरेपी करेंगे। इसके लिए डॉक्टर को ट्रैंड भी किया जाएगा। अभी डा. आशीष सक्सेना एनएचएम कैंसर केयर प्रोग्राम का जिम्मा संभाल रहे हैं। उन्होंने बताया है की मरीजों को जो ट्रीटमेंट दिया जाएगा उसको लेकर रुपरेखा बनाई जा रही है। उसके मुताबिक ही मरीजों का इलाज किया जाएगा।

आयुष्मान योजना पैकेज का फायदा –

जानकारी के मुताबिक, ऑपरेशन के बाद कैंसर के मरीजों को कीमोथैरेपी की करीब 10 से 12 सिटिंग करवाना जरुरी होता है। इसके लिए मरीजों को करीब 40 हजार या उससे ज्यादा का खर्चा अत है। जिसकी वजह से गरीब मरीजों को काफी ज्यादा मुसीबतों का सामना करना पड़ता है। लेकिन अब आसानी से मरीजों को दवाएं मिल सकेगी। क्योंकि अब दवाओं की संख्या 19 से बढ़ा कर 43 कर दी गई है। वहीं ये मुफ्त में दी जाएगी।