MP: सरकार का बड़ा ऐलान, पहली से आठवीं तक के शिक्षकों को टैबलेट के लिए मिलेंगे 10 हजार

स्कूलों (School) में लगातार डिजिटलाइजेशन बढ़ता जा रहा है। बच्चों को डिजिटल तरीके से पढ़ाया जा रहा है। लगातार अच्छी शिक्षा देने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा नवाचार किए जा रहे हैं।

school

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। स्कूलों (School) में लगातार डिजिटलाइजेशन बढ़ता जा रहा है। बच्चों को डिजिटल तरीके से पढ़ाया जा रहा है। लगातार अच्छी शिक्षा देने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा नवाचार किए जा रहे हैं। अभी बच्चों को और अच्छी शिक्षा देने के लिए अब मध्यप्रदेश सरकार पहली से आठवीं तक के शिक्षकों को टैबलेट लेने के लिए राशि देगी। जिन शिक्षकों को टैबलेट के लिए राशि दी जाएगी उनकी संख्या एक लाख 72 हजार 956 है।

Must Read : Top N Town के मालिकों को मिली 6 महीने की सजा, लगा इतने हजार का जुर्माना, ये है मामला

इन सभी शिक्षकों को 10-10 हजार रुपए की राशि मध्यप्रदेश सरकार द्वारा दी जाएगी। जानकारी के मुताबिक, स्कूलों के सभी टीचर्स को अब मध्यप्रदेश सरकार नेट फ्रेंडली बनाने की तैयारी में लगी हुई है। इसी वजह से सभी प्रदेश के स्कूलों के पहली से आठवीं तक के शिक्षकों को 10 हजार रुपए की राशि दी जाएगी। इस राशि से वह टैबलेट ख़रीद सकेंगे। इसके 173 करोड़ रुपए खर्च करेगी।

आपको बता दे, ये टैबलेट इंफॉर्मेशन एंड टेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट से 4 साल जुड़े रहेंगे। इसमें शिक्षक बच्चों को सिर्फ स्कूल की पढ़ाई करवा सकेंगे। साथ ही इसकी मदद से उपयोग पढ़ाई के साथ-साथ सूचनाएं और स्कूल से संबंधित कार्यक्रमों के लिए किया जाएगा। इस टैबलेट की मदद से शिक्षक ऑनलाइन टीचिंग से जुड़ेंगे। साथ ही शिक्षकों को ये चलाने की ट्रेनिंग भी दी जाएगी। इसके लिए जल्द ही शिक्षकों के खातें में राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी। हालांकि शिक्षकों को इससे ज्यादा कीमत के टैबलेट लेने की अनुमति दी जाएगी।