MP: हरदा की धरती पर शहीदों का वंदन, 40 कलाकारों ने वस्त्रों से बनाई 12 हजार वर्ग फीट की अनूठी कलाकृति

MP: मध्य प्रदेश के हरदा जिले में शहीदों की वीरता और बलिदान को याद करते हुए 23 मार्च 2024 को कला दृश्य के 40 कलाकारों ने 12 हजार वर्ग फीट में एक भव्य कलाकृति तैयार की है। तीन दिनों की कड़ी मेहनत से बनी यह कलाकृति शहीदों के वीर गाथा का अद्भुत चित्रण है।

भावना चौबे
Published on -
shahid diwas

MP: कला दृश्य टीम के 40 कलाकारों, जिनमे 7 महिला कलाकार भी शामिल है। इन कलाकारों ने शहीद दिवस के अवसर पर शहीद भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव की एक भव्य कलाकृति तैयार की है। आपको बता दें यह कलाकृति 10 हजार कपड़ों से 12 हजार वर्ग फीट में हरदा के मिडिल स्कूल के मैदान में बनाई गई है। इस कलाकृति को तैयार करने में तीन दिनों की मेहनत लगी है।

घर-घर जाकर इकट्ठे किए थे वस्त्र

इस कलाकृति को तैयार करने के लिए कला दृश्य की टीम ने घर-घर जाकर पुराने वस्त्र इकट्ठे किए थे। बताया जा रहा है की कलाकृति में इस्तेमाल किए गए वस्त्रों को जरूरतमंदों में बांटा जाएगा। कला दृश्य के मुख्य देवांश तिवारी ने बातचीत के दौरान बताया कि वे शहीद भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव की 12 हजार वर्ग फीट में कपड़ों से बनी कलाकृति के माध्यम से विश्व कीर्तिमान स्थापित करने की ओर अग्रसर है। साथ ही साथ उन्होंने यह भी बताया कि इस कलाकृति को तैयार करने में तीन दिनों का समय लगा है, उन्होंने अपनी टीम कला दृश्य की सराहना करते हुए कहा कि उनके साथियों के बिना इस कलाकृति को बनाना संभव नहीं हो पाता, सभी 40 कलाकारों की इस कलाकृति को बनाने में खूब मेहनत लगी। इस कलाकृति को बनाने में सभी टीम मेंबर ने अपना योगदान दिया।
harda

कला दृश्य टीम की साक्षी राजपूत एवं यशिका रात्रे ने कही ये बात

साक्षी राजपूत ने बताया कि 23 मार्च के दिन ही भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु ने हंसते-हंसते देश की स्वतंत्रता के लिए अपना बलिदान दिया था। उनकी वीरता और त्याग को हम कभी नहीं भूल सकते। उन्होंने यह भी कहा कि इस कलाकृति के माध्यम से हमने एक नया विश्व कीर्तिमान बनाने का भी प्रयास किया है। वहीं दूसरी और यशिका रात्रे ने कहा कि हमने इस कलाकृति को तैयार करके उन तीनों क्रांतिकारियों को श्रद्धांजलि दी है। हमारा उद्देश्य  युवा पीढ़ी को उनके बलिदान से प्रेरित करना है। उन्होंने यह भी कहा कि हमें उम्मीद है कि यह कलाकृति लोगों को देशभक्त और त्याग की भावना से प्रेरित करेगी।

भारी संख्या में लाइव देखने पहुंचे लोग

कलाकृति को ड्रोन के माध्यम से रिकॉर्ड किया गया है। इसकी फोटो और वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है। वहीं, भारी संख्या में लोग हरदा के मिडिल स्कूल में कलाकृति को लाइव देखने भी पहुंचे थे। यह कलाकृति शहीदों के प्रति सम्मान और कृतज्ञता का प्रतीक है। यह कलाकृति लोगों को प्रेरणा देगी और देशभक्ति की भावना को जागृत करेगी।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News