MP News : संविदा नीति लागू करने में देरी पर बिजली विभाग के कर्मचारियों का प्रदर्शन, धरना देकर जताई नाराजगी

MP News : बिजली विभाग के कर्मचारी संविदा नीति लागू न होने के कारण लंबे समय से परेशान हैं। सभी विभागों में यह नीति लागू कर दी गई थी, लेकिन बिजली विभाग के कर्मचारियों को अब तक यह लाभ नहीं मिला है।

MP News : मध्यप्रदेश में बिजली विभाग के कर्मचारी संविदा नीति लागू न होने के कारण लंबे समय से परेशान हैं। वहीं इन कर्मचारियों ने आज धरना प्रदर्शन करते हुए अपनी नाराजगी व्यक्त की है। उन्होंने बताया कि एक साल पहले संविदा नीति लागू की जा चुकी थी, लेकिन बिजली विभाग में अब तक इसे लागू नहीं किया गया है। इस देरी के कारण आठ संविदा कर्मचारियों की मृत्यु हो चुकी है, जिससे उनके परिवारों को संविदा नीति का लाभ नहीं मिल पाया।

प्रदर्शनकारियों का कहना – ‘1 जुलाई से करेंगे बड़ा प्रदर्शन’

दरअसल प्रदर्शन में शामिल एक कर्मचारी ने बताया, “हम लोग आज धरना प्रदर्शन कर रहे हैं क्योंकि एक साल पहले मध्यप्रदेश शासन द्वारा संविदा नीति लागू की गई थी, लेकिन बिजली विभाग में अभी तक इसे लागू नहीं किया गया है। इस दौरान हमारे 8 साथी संविदा कर्मचारियों की मृत्यु हो चुकी है। यदि हमारी मांगें 30 जून तक पूरी नहीं होती हैं, तो हम 1 जुलाई से एक बड़ा प्रदर्शन करेंगे।”

21 दिनों का अल्टीमेटम:

जानकारी के अनुसार प्रदर्शनकारी मजदूरों ने शासन को 21 दिनों का अल्टीमेटम दिया है। वहीं उनका कहना है कि अगर इस अवधि में संविदा नीति जारी नहीं की गई तो वे 1 जुलाई को बड़े पैमाने पर प्रदर्शन करेंगे। उन्होंने बताया कि 4 जुलाई 2023 को पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा लाल परेड मैदान में संविदा नीति जारी की गई थी, जिसके तहत सभी विभागों में संविदा नीति लागू हो चुकी है, लेकिन बिजली विभाग में अभी तक यह लागू नहीं की गई है।

8 कर्मचारी की हो गई मौत:

दरअसल बिजली विभाग में संविदा नीति जारी न होने के कारण 8 कर्मचारियों की मृत्यु हो चुकी है। बाकी कर्मचारी अनुकंपा के लिए दर-दर भटक रहे हैं। कर्मचारियों ने मीडिया और शासन से निवेदन किया है कि संविदा नीति को जल्द से जल्द लागू किया जाए और उसमें आवश्यक संशोधन किए जाएं।

जानिए क्या है पूरा मामला?

जानकारी के अनुसार 4 जुलाई 2023 को पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा लाल परेड मैदान में संविदा नीति जारी की गई थी। सभी विभागों में यह नीति लागू कर दी गई थी, लेकिन बिजली विभाग के कर्मचारियों को अब तक यह लाभ नहीं मिला है। इसी को लेकर कर्मचारियों में भारी रोष है और वे अपनी मांगों को लेकर धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। अगर इनकी मांगें पूरी नहीं होती हैं, तो वे 1 जुलाई को बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन करेंगे।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News