MP News : स्किन और हेयर का ट्रीटमेंट लेने की सोच रहे हैं तो सावधान, दांतों के डॉक्टर कर रहे इलाज

MP News : मध्यप्रदेश के भोपाल से एक बड़े मामले का खुलासा हुआ है। बताया जा रहा है इन दिनों जगह-जगह पर हेयर ट्रांसप्लांट डॉक्टरों द्वारा और पार्लर के स्पेशलिस्ट द्वारा किया जा रहा है। ऐसे में अगर आप भी हेयर ट्रांसप्लांट कराने का प्लान बना रहे हैं तो सावधान हो जाएं। दरअसल भोपाल में 90% से ज्यादा डॉक्टर हेयर ट्रांसप्लांट कर रहे हैं, जिनके पास इस चीज का नॉलेज तक नहीं है। कोई डेंटिस्ट इसका इलाज कर रहा है तो कोई होम्योपैथिक और आयुर्वेदिक खुद को स्पेशलिस्ट बताकर बालों और स्किन का इलाज कर रहे हैं।

जानकारी के मुताबिक, प्लास्टिक सर्जन या फिर स्किन स्पेशलिस्ट ही किसी का हेयर ट्रांसप्लांट कर सकते हैं। इस की गाइडलाइन नेशनल मेडिकल कमिशन में दी गई है। लेकिन आज के वक्त काफी सारे डॉक्टर बिना नॉलेज के इन चीजों का इलाज कर रहे हैं। बड़ी बात यह है कि शहर में करीब 25 हेयर स्किन क्लीनिक खुले हुए हैं जो बिना स्पेशलिस्ट डॉक्टर के स्किन और हेयर ट्रांसप्लांट का इलाज कर रहे हैं।

एमडी बता कर इलाज कर रहे डॉक्टर –

बता दे, भोपाल में डॉ. पेसवानी नाम के डॉक्टर ने बाल झड़ना रोकने का दावा किया। वह 300 रुपए फीस लेता है। उसने पर्चे पर सिर्फ डॉ. पेसवानी लिखवा लिखवा रखा है जबकि डॉक्टर का पूरा नाम पंकज पेसवानी है। वह खुद को एमडी बता कर लोगों का इलाज कर रहा था। जब उनसे पूछताछ की गई तो उन्होंने बताया कि वह BAMS लेकिन पंचकर्म में MD किया है, पर बालों के बारे में अच्छी नॉलेज है। वहीं भोपाल में ऐसे ही कई सरे डॉक्टर मौजूद है जो बिना नॉलेज के स्किन और हेयर का ट्रीटमेंट कर रहे हैं। जिसकी वजह से कई लोगों को साइड इफ़ेक्ट भी देखने को मिले है।

ऐसे हुए रिएक्शन –

दरअसल, एक 28 साल के युवक ने शादी से एक साल पहले हेयर ट्रांसप्लांट कराया। लेकिन बाद में उसकी स्किन काली हो गई और खुजली भी चलने लगी। उसने क्लिनिक पर कांटेक्ट किया लेकिन यह कहकर पल्ला झाड़ लिया कि थोड़ी बहुत परेशानी आ सकती है इसके बारे में आपको पहले बताया गया था। ऐसा ही दूसरा मामला भी सामने आया जिसमें एक व्यक्ति ने हेयर ट्रांसप्लांट करवाया। लेकिन कुछ ही दिन में उसको सिर में खुजली शुरू हो गई। जिसके बाद युवक को हमीदिया अस्पताल जाना पड़ा। इसलिए इन सब में सावधानी बरतना काफी ज्यादा जरुरी है। आप भी ट्रीटमेंट करवाने से पहले एक बार डॉक्टर की जानकारी जरूर निकाल ले।