4 दिन से अनाज मंडियों में अनिश्चितकालीन हड़ताल, ठप्प पड़ा करोड़ों का कारोबार

MP News, anaj mandi

MP News : प्रदेश की सभी अनाज मंडियों में पिछले चार दिनों से हड़ताल जारी है। आज भी हड़ताल की वजह से सभी मंडी बंद पड़ी है। यह हड़ताल मध्य प्रदेश सकल अनाज दलहन तिलहन व्यापारी महासंघ के आह्वान पर की जा रही है। चार दिनों की इस हड़ताल की वजह से करीब 7 से 8 करोड़ रुपए का कारोबार प्रभावित हुआ है। दरअसल, प्रदेश में कृषि उपजों पर लगने वाले ज्यादा टैक्स और मंडी बोर्ड की मनमानी के खिलाफ अनिश्चितकालीन हड़ताल सोमवार से शुरू की गई।

इन मांगों को लेकर की जा रही हड़ताल

बताया जा रहा है कि व्यापारियों द्वारा लगातार मंडी टैक्स, व्यापारी को गोदाम बनाने की अनुमति, नए कारोबारियों को गोदाम के लिए जगह आवंटन करने जैसी मांगें की जा रही है लेकिन उन्हें पूरा नहीं किया जा रहा है इस वजह से हड़ताल शुरू की गई थी। इसी को देखते हुए मंडी प्रशासन ने भी किसानों के लिए उपज नहीं लाने और नीलामी स्थगित रखने की सूचना भी जारी कर दी।

हड़ताल को लेकर सकल अनाज दलहन तिलहन व्यापारी संघ के अध्यक्ष गोपालदास अग्रवाल का कहना है कि मप्र में कृषि उपज पर लग रहे भारी भरकम मंडी टैक्स, निराश्रित शुल्क के साथ लीज प्रकरणों का निराकरण नहीं होने और बदले गए मंडी नियमों के विरुद्ध प्रदेशभर में व्यापारियों द्वारा आंदोलन किया जा रहा है। लेकिन अब तक सरकार और प्रशासन द्वारा किसी भी तरह की चर्चा की कोई बात नहीं की गई।

हड़ताल के समर्थन में कांग्रेस और दाल मिल एसोसिएशन

जानकारी के मुताबिक, इस हड़ताल के समर्थन में कांग्रेस भी शामिल है। हाल ही में कांग्रेस उद्योग एवं व्यापार प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष अजय चौरडिया द्वारा कहा गया है कि वह इस हड़ताल के समर्थन में हैं। जल्द इंदौर-भोपाल में संगठन के पदाधिकारी हड़ताल कर रहे व्यापारियों के समर्थन में पहुंचेंगे। इतना ही नहीं अनाज व्यापारियों की हड़ताल को कांग्रेस के साथ दाल मिल एसोसिएशन ने भी अपना समर्थन दिया है। दाल मिल एसोसिएशन के अधिकारियो का कहना है कि वे भी व्यापारियों की मांग का समर्थन करते हैं।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News