MP News : इंदौर नगर निगम के Green Bond ओवरसब्सक्राइब, सीएम शिवराज ने नवाचार पर जताई खुशी

Avatar
Published on -
green bond, shivraj singh

Green Bond : मध्य प्रदेश का दिल कहा जाने वाला इंदौर लगातार नए-नए नवाचार कर शहर को एक नई पहचान दिला रहा है। अभी बीते दिन ही इंदौर का नगर निगम देश का पहला ऐसा नागरिया निकाय बना है जिसने ग्रीन बॉन्ड जारी किया है। इतना ही नहीं इस बॉन्ड को जारी करने के सिर्फ पौने तीन घंटे में ही 300 करोड़ से ज्यादा की कमाई का रिकॉर्ड बनाया है। खास बात ये है की लोगों को भी नगर निगम का ये ग्रीन बॉन्ड पसंद आ रहा हैं। इसकी मदद से बिजली का खर्च बचाया जा सकता है।

इस पर अब मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एक बयान देते हुए कहा है कि मध्य प्रदेश कई नवाचार कर रहा है। ऐसे में इंदौर नगर निगम ने नवाचार करते हुए कल ग्रीन बॉन्ड जारी किया। उन्होंने आगे कहा कि नगर निगम ने अपना बिजली का खर्च बचाने के लिए पावर प्लांट लगाने हेतु पैसों की जरूरत को पूरा करने के लिए यह ग्रीन बॉन्ड जारी किया। जिसमें सिर्फ ढाई घंटे के अंदर ही ओवर सब्सक्राइब हो गया। वहीं तीन घंटे में 300 करोड़ से ज्यादा की कमाई हुई। पूरे दिन में लोगों ने 600 करोड़ से ज्यादा के बॉन्ड भरे है।

यहां देखें ट्वीट –

जानकारी के मुताबिक, खरगोन जिले के जलूद में नगर निगम द्वारा एक सोलर पावर प्लांट लगाया जाएगा। उसके लिए जो पैसों की जरुरत है वो ग्रीन बॉन्ड की मदद से इक्कठा किए जाएंगे। ऐसे में ख़ुशी की बात ये है कि कल ही जारी हुए इस बॉन्ड से नगर निगम ने एक दिन में कुल 600 करोड़ से ज्यादा की कमाई की। अभी इसके दो दिन और बचे हैं इसको 13 फरवरी के दिन बंद किया जाएगा।

इंदौर को 244 करोड़ रूपये की जरुरत इस प्लांट को लगाने की थी, वहीं 305 करोड़ रूपये में ये पूरा पावर प्लांट लगेगा। लेकिन लोगों ने मध्यप्रदेश और इंदौर नगर निगम के इस नए नवाचार पर विश्वास कर के अपने बॉन्ड भरे हैं। इससे शहर को एक नई राह मिली है। इससे शहर को विकसित किया जाएगा। अब ऐसा ही दूसरे शहरों में भी किया जा सकता हैं और बॉन्ड की मदद से पैसे जुटा सकते हैं।

 


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News